Sunday , February 28 2021
Breaking News
Home / मनोरंजन / 1972 में प्रेग्नेंट हुईं थीं सायरा बानो, फिर क्यों पापा नहीं बन सके दिलीप कुमार ?

1972 में प्रेग्नेंट हुईं थीं सायरा बानो, फिर क्यों पापा नहीं बन सके दिलीप कुमार ?

बॉलीवुड में जब भी सुपरस्टार्स की बात की जाती है तो इस लिस्ट में दिलीप साहब का नाम सबसे पहले आता है. जी हां दिलीप कुमार बॉलीवुड इंडस्ट्री के वो हीरो है जिन्होंने बॉलीवुड को न केवल कई बेहतरीन फिल्मे दी है बल्कि लोगो को जिंदादिली से जीने का तरीका भी सिखाया है. अब ये तो सब को मालूम ही है कि दिलीप जी की शादी सायरा बानो से हुई थी, जो उनसे उम्र में करीब बाइस साल छोटी है.

बॉलीवुड में ट्रेजिडी किंग के नाम से फेमस दिलीप कुमार की कोई संतान नहीं है. यह बात सभी जानते हैं, लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि वे पिता क्यों नहीं बन सके. इसका जवाब उन्होंने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में दिया था.

बुक में दिलीप कुमार ने कहा है, “सच्चाई यह है कि 1972 में सायरा पहली बार प्रेग्नेंट हुईं. यह बेटा था (हमें बाद में पता चला). 8 महीने की प्रेग्नेंसी में सायरा को ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई. इस दौरान पूर्ण रूप से विकसित हो चुके भ्रूण को बचाने के लिए सर्जरी करना संभव नहीं था और दम घुटने से बच्चे की मौत हो गई.” इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं.

यूँ तो दिलीप साहब ने अपने जीवन में खूब दौलत और शोहरत हासिल की है, लेकिन इसके बाद भी उन्हें संतान का सुख नहीं मिल सका और दिलीप साहब को इस बात का कोई मलाल नहीं है, क्योंकि भगवान् ने उन्हें इतना प्यारा जीवनसाथी जो दिया है.

loading...
loading...

Check Also

कैटरीना से तुलना किये जाने पर छलका जरीन का दर्द, कहा- मुझे कहा जाता था…

एक्ट्रेस जरीन खान, जिन्होंने सलमान खान की फिल्म ‘वीर’ (2010) से अपना डेब्यू किया था, ...