Monday , January 18 2021
Breaking News
Home / नौकरी / Sarkari Naukri: 10वीं-12वीं पास के लिए बंपर भर्तियां, जानें डिटेल्स और जल्द करें आवेदन

Sarkari Naukri: 10वीं-12वीं पास के लिए बंपर भर्तियां, जानें डिटेल्स और जल्द करें आवेदन

Indian Coast Guard recruitment 2021: इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाविक और यांत्रिक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस भर्ती के जरिए कुल 358 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी 2021 निर्धारित की गई है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, से 19 जनवरी 2021 की शाम 6 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट https://joinindiancoastguard.cdac.in/index.html पर जाना होगा।

Click Here For Download Official Notification

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक और यांत्रिक के पदों पर चयन के लिए पहले एक लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस एग्जाम देना होगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट्स वैरीफिकेशन किया जाएगा। हालांकि यह लिखित परीक्षा कब होगी अभी यह तारीखें निर्धािरत नहीं की गई है। लेकिन शेड्यूल के मुताबिक यह एग्जाम मार्च में होगीं। वहीं आधिकारिक सूचना के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा का परिणाम 20 दिनों के भीतर घोषित किया जाएगा।

आयु सीमा
उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन
नाविक की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवार ध्यान दें कि 12वीं में मैथ्स, फिजिक्स विषय होना चाहिए। इसके अलावा यांत्रिक की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए।

आवेदन शुल्क
नाविक और यांत्रिक की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 250 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को किसी भी शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया
लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वैरीफिकेशन राउंड में सफल होने वाले उम्मीदवारों को ट्रेनिंग होगी। इसके बाद उम्मीदवारों को एनएवी और यान्त्रिक के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा। यह ट्रेनिंग अगस्त 2021 में शुरू होगा और अक्टूबर 2021 तक चलेगा।

loading...
loading...

Check Also

बिहार में नौकरियों की बहार, 10वीं-12वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी, अभी भरें फॉर्म

देश में पहले से ही बेरोजगारों की कमी नहीं है। ऊपर से कोरोना की महामारी ...