Wednesday , November 25 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / 10वीं पास छात्रों को 5 वर्ष तक ₹2000 प्रतिमाह स्कॉलरशिप मिलेगी, ऐसे करें अप्लाई

10वीं पास छात्रों को 5 वर्ष तक ₹2000 प्रतिमाह स्कॉलरशिप मिलेगी, ऐसे करें अप्लाई

देश में बेरोजगारी और आर्थिक हालातों के चलते गरीब तबका शिक्षा से वंचित रह जाता है। ऐसे लोग समय पर पैसा न होने के चलते बच्चों की पढाई बीच में छुड़वा देते हैं। ऐसे में दसवीं की परीक्षा के बाद क्या करें, किस स्ट्रीम का चुनाव करें, क्या किसी प्रोफेशनल कोर्स का चयन करना चाहिए या फिर ट्रेडिशनल विकल्पों की तरफ ही अपने आप को केन्द्रित करना चाहिए आदि कुछ ऐसे सवाल हैं जो लगभग हर दसवीं पास विद्यार्थियों के दिमाग में उठते हैं।

अपने बच्चे को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए पेरेंट्स काफी सोच-विचार करते हैं। करियर के कई विकल्प परिजनों को अपनी आर्थिक हालत के चलते टालने भी पड़ते हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को सरकार द्वारा दी जाने वाले स्कॉलरशिप का सहारा ले सकते है। इस संबंध में स्कॉलरशिप के बारे में हम आपको आज एक नई जानकारी देते है। जिससे आप भी लाभ ले सकते है। नेशनल टैलेंट सर्च परीक्षा (NTSE) एक राष्ट्रीय स्तर का छात्रवृत्ति कार्यक्रम है। 11 वीं से लेकर पीएचडी तक के स्टूडेंट इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। कुल 1 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को इस स्कॉलरशिप का लाभ मिलता है।

माध्यमिक विद्यालय स्तर पर नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) भी एक परीक्षा आयोजित करता है। इसका उद्देश्य पढ़ाई में अच्छे बच्चों को स्कॉलरशिप देना होता है। 11वीं और 12वीं के लिए 1250 रुपये प्रतिमाह जबकि ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स को 2000 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी।

Eligibility For NTSE Scholarship
इस परीक्षा में 10वीं कक्षा का विद्यार्थी ही बैठने के लिए पात्र है। इस परीक्षा को पास करने वाले विद्यार्थियों को 11वीं से ही स्कॉलरशिप मिलने लगती है। जो उनकी पीएचडी की पढ़ाई तक मिलती रहेगी। इससे संबंधित अन्य जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.ncert.nic.in पर जा सकते है।

loading...
loading...

Check Also

बच्चों के नाम पर जरूर खोलें ₹150 से ये सरकारी खाता, पढ़ाई के लिए 19 लाख रुपए मिलेंगे

बच्चों की पढ़ाई अच्छे से हो और भविष्य में वो एक काबिल इंसान बन सके ...