Friday , February 26 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / School Reopening: इन राज्यों में आज से खुल जाएंगे स्कूल, जानें क्या हैं सरकार के दिशानिर्देश

School Reopening: इन राज्यों में आज से खुल जाएंगे स्कूल, जानें क्या हैं सरकार के दिशानिर्देश

कोरोना महामारी के कारण बीते साल मार्च से बंद पड़े स्कूल-कॉलेज एक बार फिर से खोले जा रहे हैं। इसी क्रम में कई राज्यों में जहां नए साल के साथ ही स्कूल खोल दिए गए, तो वहीं कई राज्य फरवरी से दोबारा स्कूल शुरू करने जा रहे हैं। लगभग सभी राज्यों में बच्चों को स्कूलों और कॉलेजों में जाने के लिए पेरेंट्स की लिखित अनुमति जरूरी होगी। जानते हैं किन राज्यों कौन-सी क्लासेस के लिए फिर से शुरू होंगे स्कूल-

दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 1 फरवरी से 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे। इसके साथ ही डिप्लोमा और डिग्री कोर्सेस वाले कॉलेज में भी 1 फरवरी से ऑफलाइन क्लासेस शुरू होंगी। इससे पहले राजधानी में बोर्ड परीक्षा को देखते हुए 10वीं- 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए 18 जनवरी से स्कूल खुल चुके हैं।

गुजरात

गुजरात में भी कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए 1 फरवरी से 9वीं और 11वीं के लिए स्कूलों को दोबारा खोला जाएगा। इससे पहले, राज्य में 11 जनवरी को 10वीं – 12वीं के लिए स्कूल शुरू हो चुके हैं।

हरियाणा

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के बाद प्रदेश में 6वीं से 8वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए कल यानी 01 फरवरी क्लासेस फिर से शुरू की जाएंगी। स्कूलों का समय सुबह 10 से दोपहर 1.30 बजे के बीच होगा। वहीं, जो स्टूडेंट ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उन्‍हें स्‍कूल आना अनिवार्य नहीं।

महाराष्‍ट्र

महाराष्‍ट्र के पुणे जिले में भी एक बार फिर स्‍कूलों को शुरू किया जाएगा। पुणे म्‍युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने 5वीं से 8वीं तक के स्‍कूलों को 01 फरवरी से खोलने की इजाजत दे दी है।

पंजाब

राज्य सरकार की मंजूरी के बाद पंजाब में भी सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूल पहली-दूसरी और प्री-प्राइमरी क्‍लासेस के लिए 1 फरवरी से फिर से खोले जाएंगे। इस बारे में राज्य स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने जानकारी दी।

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में सोमवार, 01 फरवरी से पहली से 5वीं के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। दिशा-निर्देशों के मुताबिक, हर क्लास में सिर्फ 20 स्टूडेंट्स बैठ सकेंगे। इससे पहले राज्य में 6वीं से 12वीं के लिए स्कूल और कॉलेज पिछले साल नवंबर में ही खोले जा चुके हैं।

तेलंगाना

तेलंगाना में भी 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए 01 फरवरी यानी कल से स्‍कूल खोले जा रहे हैं। राज्य के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने 01 फरवरी से ग्रेजुएट और पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए कॉलेजों में क्‍लास शुरू करने की भी घोषणा की थी।

मेघालय

मेघालय भी सोमवार, 01 फरवरी से हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स में क्लासेस फिर से शुरू करन के लिए तैयार हैं। राज्य के ज्यादातर स्कूलों में इस साल की शुरुआत के साथ ही ऑफलाइन क्लासेस शुरू हो चुकी हैं।

जम्‍मू कश्‍मीर

जम्‍मू- कश्‍मीर में भी 01 फरवरी से स्कूल फिर से शुरू हो जाएंगे। यहां कल से 10वीं- 12वीं के लिए ऑफलाइन क्लासेस शुरू होंगी। जबकि उच्च शिक्षा संस्थान 15 फरवरी से ऑफलाइन क्लासेस फिर से शुरू करेंगे।

कर्नाटक

कर्नाटक में 9वीं, 10वीं और प्री-यूनिवर्सिटी के लिए क्लासेस 1 फरवरी से फिर से शुरू की जाएंगी। इस दौरान सभी कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश

प्रदेश में 8वीं से 12वीं तक की क्लासेस 01 फरवरी से एक बार फिर शुरू होंगी। ऐसे स्कूल, जो राज्य के पहाड़ी क्षेत्र में हैं, जहां अभी सर्दियों की छुट्टियां हैं, वहां क्‍लासेस 15 फरवरी से शुरू होंगी।

loading...
loading...

Check Also

इलाहाबाद HC ने “तांडव वेब सीरीज” मामले में अपर्णा पुरोहित की अग्रिम जमानत याचिका की खारिज 

इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) से ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजॉन प्राइम इंडिया की नेशनल हेड अपर्णा ...