Monday , October 26 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / अयोध्या मे 2 महीने के लिए लगाई गई धारा 144, क्यों ?

अयोध्या मे 2 महीने के लिए लगाई गई धारा 144, क्यों ?

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 2 महीने के लिए प्रशासन ने धारा 144 को लागू कर दिया है. दरअसल रामजन्म भूमि मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा सुनवाई के बाद निर्णय आने वाला है. इसके अलावा दीपावली, कार्तिक पूर्णिमा मेला सहित विभिन्न त्योहार को शांति पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी ने ये फैसला लिया है.

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या रामजन्मभूमि मामले पर चल रही सुनवाई 17 अक्टूबर को खत्म हो सकती है. वहीं इसके करीब एक महीने बाद यानी 18 नवंबर को इस मामले में फैसला भी आ सकता है. मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए जिलाधिकारी अनुज झा ने पूरे जनपद में 10 दिसंबर तक 144 धारा लगाई है. जारी आदेश में कहा गया है कि इसका अनुपालन तत्काल प्रभाव से कराया जाए.

धारा 144 लागू होने के दौरान अतिरिक्त पुलिस बल की भी तैनाती की जाएगी. इस दौरान सरयू में प्राइवेट बोट और स्टीमर पर भी रोक रहेगी. बता दें कि अयोध्या में धारा 144 ऐसे समय लागू की गई जब विश्व हिंदू परिषद (विहिप ) ने इस बार गर्भगृह में विराजमान रामलला के साथ दीपावली मनाने का निर्णय किया है.

वहीं बाबरी मस्जिद के पक्षकार हाजी महबूब ने इसका कड़ा विरोध करते हुए कहा है कि अगर कमिश्नर ने विवादित परिसर में विहिप को दीपावली मनाने की इजाजत दी तो वह भी वहां नमाज अदा करने की मांग करेंगे.

loading...
loading...

Check Also

यूपी में बाहुबलियों की खैर नहीं, योगी ने अब एक और की बैंड बजा दी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अपना वादा पूरा करने में पूरी तरह से जुटी हुई ...