Friday , October 30 2020
Breaking News
Home / खेल / कोहली के खाते में 7 डबल सेंचुरी, इन 7 के बारे में ये 7 रोचक बातें न जानते होंगे आप

कोहली के खाते में 7 डबल सेंचुरी, इन 7 के बारे में ये 7 रोचक बातें न जानते होंगे आप

भारतीय कप्तान विराट कोहली जब मैदान पर उतरते है तो रिकॉर्ड बनना एक आम बात हो गयी है। कोहली ने हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा। वो सिर्फ चौथे कप्तान बने जिन्होंने कप्तान के तौर पर अपने 50वें मैच में शतक जड़ा हो। कप्तान के तौर पर 40 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाने वाले भी वो पहले भारतीय बने। कप्तान के तौर पर 21 वनडे और 19 टेस्ट शतक लगाने के बाद कोहली अब रिकी पोंटिंग से सिर्फ एक कदम पीछे है जिनके नाम 41 शतक दर्ज है। कोहली के नाम अब तक 7 दोहरे शतक दर्ज है लेकिन इनसे जुड़े कुछ ऐसे तथ्य है जो आपको भी पता नहीं होंगे।

1. सिर्फ 18 महीनो में कोहली ने जड़े थे पहले 6 शतक

विराट कोहली | Getty

जुलाई 2016 की शुरुआत से लेकर दिसम्बर 2017 तक कोहली ने कुल 6 दोहरे शतक लगाये थे। इसमें से दो शतक तो लगातार आये थे जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ नवम्बर और दिसम्बर में होने वाले टेस्ट में लगाए थे। उन्होंने पहले नागपुर में 213 रन बनाए और फिर फिरोजशाह कोटला में 243 रनों की पारी खेली जो उस समय उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर था।

2. पहले 6 दोहरे शतको में 4 बार मैन ऑफ़ द मैच बने थे कोहली

विराट कोहली | Getty

विराट कोहली के वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के बाद उन्हें मैन ऑफ़ द मैच नहीं मिला और दोनों बार बाजी रविचंद्रन अश्विन ने मारी जिन्होंने गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन किया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में जहाँ गेंदबाज कोहली को रोकने में व्यस्त थे, अश्विन ने भी शतकीय पारी खेली और फिर बाद में 7 विकेट भी हासिल किये।

3. दोहरे शतको में बने 1560 रनों में सिर्फ 30 रन छक्को द्वारा बने

जब आप सुनते है की किसी बल्लेबाज ने 7 दोहरे शतक लगाए है तो जाहिर तौर पर दिमाग में आक्रामक बल्लेबाजी की छवि बनती है, लेकिन कोहली के साथ ऐसा नहीं है। कोहली ने सिर्फ अपने दोहरे शतकों की मदद से 1560 रन बनाए है और इस दौरान उन्होंने सिर्फ 5 छक्के लगाए है| कोहली ने सिर्फ 30 रन छक्को की मदद से बनाए है जबकि उनकी स्ट्राइक काफी अच्छी रही है।

4. रविचंद्रन अश्विन ने सिर्फ 6 मैचों में 50 विकेट लिए थे जब कोहली ने दोहरा शतक जड़ा

विराट कोहली व रविचंद्रन अश्विन | Getty

आप इसे एक इत्तफाक कह सकते है लेकिन जब भी कोहली दोहरा शतक जड़ते है तो रविचंद्रन अश्विन के लिए विकेट लेना बहुत आसान हो जाता है। यही कारण है की कोहली के शुरूआती 6 दोहरे शतको में अगर रविचंद्रन अश्विन के विकेट देखें तो उनकी कुल संख्या 50 है।

5. साउथ अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक लगाने के बाद पहली बार नाबाद रहे कोहली

विराट कोहली | Getty

आपको शायद ये जानकर हैरानी होगी की साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में जब कोहली ने 254 रनों की पारी खेली तो ये पहला मौका था जब कोहली दोहरा शतक लगाने के बाद नाबाद लौटे थे। दरअसल कोहली ने टीम का स्कोर 600 पार होते ही पारी को घोषित कर दिया था जिससे काफी सारे फैंस भी नाराज थे की कोहली ने तीहरा शतक लगाने का मौका गवा दिया।

6. टेस्ट में सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने चौथे बल्लेबाज है कोहली

विराट कोहली के नाम अब तक 7 दोहरे शतक दर्ज है और अब वो सिर्फ सर डॉन ब्रैडमैन (12), कुमार संगाकारा (11) और ब्रायन लारा (9) से पीछे है| हालाँकि सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने टेस्ट करियर में सिर्फ 5२ टेस्ट मैच खेले थे जबकि कोहली 80 से अधिक मैच खेल चुके है।

7. टेस्ट में 7000 रन बनाने वाले चौथे सबसे तेज बल्लेबाज बने विराट कोहली

विराट कोहली | Getty

अपने सातवें दोहरे शतक के साथ ही कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 7000 रन भी पूरे कर लिए और वो चौथे सबसे तेज 7 हजार टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है। वीरेंद्र सहवाग और गैरी सोबर्स ने इसे 79 मैचों में हासिल किया था जबकि विल्ली हेमंड ने इसे 80 मैचों में हासिल किया था। विराट कोहली को इस रिकॉर्ड को हासिल करने में 81 टेस्ट मैच लगे।

loading...
loading...

Check Also

ऋषभ पंत को किस वजह से किया गया वनडे और टी-20 टीम से बाहर, हो गया खुलासा !

दिग्गज विकेटकीपर एमएस धोनी के संन्यास के बाद ऋषभ पंत को धोनी का उतराधिकारी माना ...