Sunday , March 7 2021
Breaking News
Home / मोबाइल और गैजेट्स / Telegram ने पेश किया यूनिक फीचर, अब अपनी Whatsapp चैट्स को कर सकते हैं ट्रांसफर

Telegram ने पेश किया यूनिक फीचर, अब अपनी Whatsapp चैट्स को कर सकते हैं ट्रांसफर

Whatsapp की नई पॉलिसी के कारण कई यूजर्स अब टेलीग्राम का रुख कर चुके हैं। ऐसे में मौके का फायदा उठाते हुए टेलीग्राम ने एक नया फीचर ‘माइग्रेशन टूल’ पेश किया है। इसमें आप अपने व्हॉट्सएप की चैट को टेलीग्राम पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

जी हाँ, आप यदि पूरी तरह व्हॉट्सएप, लाइक जैसी एप्स को छोड़ने का मन बना चुके हैं लेकिन कुछ जरूरी चैट्स के कारण वहाँ अटके हुए हैं तो ये फीचर आपके लिए मददगार साबित होगा। इसके जरिए आप उन चैट को टेलीग्राम पर ट्रांसफर करके whatsapp या अन्य एप्स को हमेशा के लिए अलविदा कह सकते हैं।

टेलीग्राम ने इस नए फीचर के बारे में अपने ब्लॉग में विस्तृत जानकारी दी है। मैसेजिंग एप ने यह भी बताया है ‘अधिक गोपनियता और स्वतंत्रता के साथ इस साल जनवरी में Telegram की यूजर्स की संख्या 100 मिलियन से अधिक हो गई है।

कंपनी ने यह नई सुविधा आईओएस और Android दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध करवाई है। हालाँकि, फिलहाल इसका प्रयोग कुछ लोगों तक सीमित होगा।

ios की बात करें तो इसके लिए यूजर्स को अपनी व्हाट्सऐप काॅन्टेक्ट इंफो और ग्रुप इंफो में जाना होगा। उसके बाद वहाँ एक्सपोर्ट चैट पर क्लिक कर टेलीग्राम पर जाएँ। इसी तरह एंड्रायड यूजर के लिए व्हॉट्सऐप चैट में मोर और फिर एक्सपोर्ट चैट में जाकर टेलीग्राम पर क्लिक करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद आपकी व्हाट्ऐप चैट उसी दिन टेलीग्राम पर ट्रांसफर हो जाएगी।

अब रही बात एप में स्पेस की। यदि आप whatsapp की चैट ट्रांस्फर करने से पहले इस बात से तंग है कि वह एक्ट्रा स्पेस लेगा। तो बता दें कि टेलीग्राम के पास आपकी इस चिंता का भी निवारण है। दरअसल, जिस तरह मैसेजिंग एप में स्टोर डेटा आपके डिवाइस में जगह घेरता है। टेलीग्राम इस तरह का कोई स्पेस नहीं लेता।

टेलीग्राम ने अपने इस नए फीचर के साथ पुराने कई फीचर की क्वालिटी को भी सुधारा है। इसमें वॉयस चैट, ऑडियो प्लेयर, स्टिकर्स, एनिमेशन को सुधारा गया है। इसके साथ डिजिटल फुटप्रिंट कंट्रोल का अधिकार, फेक चैनल की शिकायत आदि करने की सुविधा भी ये प्लेटफॉर्म देता है।

loading...
loading...

Check Also

Facebook ने लॉन्च किया ‘BARS’ ऐप, अब आप खुद बना सकते हैं अपना रैप वीडियो

फेसबुक के इंटरनल R&D ग्रुप की न्यू प्रोडक्ट एक्सपेरिमेंटेशन (NPE) टीम आज नया एक्सपेरिमेंटल ऐप ...