Sunday , January 17 2021
Breaking News
Home / खेल / टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले टॉप 5 कप्तान, धोनी का रिकॉर्ड तो बेमिसाल

टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले टॉप 5 कप्तान, धोनी का रिकॉर्ड तो बेमिसाल

टेस्ट फॉर्मेट में बल्लेबाज का प्रमुख काम क्रीज में ज्यादा से ज्यादा समय बिताकर बड़ी पारी खेलना होता हैं. इस दौरान ये महत्व नहीं रखता हैं कि खिलाड़ी ने कितनी गेंदों पर कितने रन बनायें है. इस फॉर्मेट में बल्लेबाज बाउंड्री की अपेक्षा 1-2 रनों पर काफी जोर देते हैं. लेकिन कुछ बल्लेबाजों की प्रवृति ऐसी होती हैं कि वे आक्रामक बल्लेबाजी करे और ज्यादा से ज्यादा छक्के और चौके लगायें.

आज इस लेख में हम टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले टॉप 5 कप्तानों के बारे में जानेगे.

5) क्लाइव लॉयड- 48 छक्के

पूर्व वेस्टइंडीज कप्तान क्लाइव लॉयड ...

वेस्टइंडीज को दो बार आईसीसी वर्ल्ड कप जीताने वाले कप्तान क्लाइव लॉयड इस सूची में पांचवे स्थान पर हैं. लॉयड कैरिबियन टीम के लिए 74 टेस्ट मैचों में कप्तानी की हैं, जिस दौरान उन्होंने 51.30 की दमदार औसत और 48 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 5233 रन बनायें हैं.

4) ब्रायन लारा- 49 छक्के

Sangakkara And The Titans Of Cricket: Brian Lara | Wisden

पूर्व दिग्गज ब्रायन लारा इस सूची में शामिल दूसरी कैरिबियन खिलाडी हैं. लारा ने अपनी टीम के लिए 47 मैचों में कप्तानी करते हुए 57.84 की शानदार औसत से 4685 रन बनाने के साथ-साथ 49 छक्के और 14 शतक भी लगायें हैं.

3) एमएस धोनी- 51 छक्के

MS Dhoni still good for Test cricket? Ex-India star Mohammed Kaif ...

भारत के सबसे सफल कप्तानों में शामिल रहे एमएस धोनी इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. धोनी ने भारत के लिए 60 मैचों में कप्तानी करते हुए 40.64 की औसत और 5 शतकों की मदद से 3454 रन बनायें हैं, इस दौरान धोनी ने बतौर कप्तान 51 छक्के भी जड़े हैं.

2) ब्रेंडन मैकुलम- 59 छक्के

न्यूजीलैंड के पूर्व महान कप्तान ब्रेंडन मैकुलम अपने दौर के सबसे विस्पोटक बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. मैकुलम ने अपने करियर में कीवी टीम के लिए 31 टेस्ट मैचों में कप्तानी की हैं, जिस दौरान कुल 59 छक्के लगायें हैं. इसके आलावा दिग्गज बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं.

1) मिस्बाह उल हक- 72 छक्के

Stats: Most sixes by captains in Test cricket

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक का नाम इस सूची में टॉप पर हैं हालाँकि कुछ फैन्स इस तथ्य पर यकीन नहीं कर रहे होंगे. दरअसल मिस्बाह बेहद धीमी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते रहे हैं लेकिन फिर भी इस सूची में टॉप पर हैं. दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज ने बतौर कप्तान 56 टेस्ट मैचों में 51.39 की औसत और सबसे अधिक 72 छक्कों की मदद से 4214 रन बनायें हैं.

loading...
loading...

Check Also

यूपी के इन 22 जिलों की जमने जा रही कुल्फी, मौसम विभाग दिया ‘कोल्ड डे’ का अलर्ट

उत्तर प्रदेश में अभी तक लोग शीतलहर का प्रकोप झेल रहे थे। लेकिन अब पाला ...