Saturday , January 16 2021
Breaking News
Home / खेल / लारा के ‘400 रन’ का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं ये 5 बल्लेबाज, नाम देख आप भी बोलेंगे- सही है..

लारा के ‘400 रन’ का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं ये 5 बल्लेबाज, नाम देख आप भी बोलेंगे- सही है..

12 अप्रैल 2004 को ब्रायन चार्ल्स लारा एक टेस्ट पारी में 400 रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने. वेस्टइंडीज इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में 3-0 से पीछे था और हर पंडित ने अपमानजनक हार की भविष्यवाणी की थी. लेकिन ब्रायन ने कुछ बड़ा करने की ठान की थी और लगभग 13 घंटे तक बल्लेबाजी की और  हेडन के 380 (1994) के वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़कर नया मुकाम हासिल किया और टेस्ट ड्रा कराया.

लारा की इस पारी को 15 साल बीत चुके हैं हालाँकि भी खिलाड़ी इस रिकॉर्ड के करीब नहीं पहुंचा हैं. आज इस लेख में हम 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जो टेस्ट में लारा के 400 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ सकता हैं.

1) स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)

स्टीव स्मिथ 126 टेस्ट पारियों में 7000 टेस्ट रन तक पहुंचे हैं, जो किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज है. 63.75 की उनकी औसत उनकी प्रतिभा के बारे में काफी कुछ कहती हैं और एक साल के प्रतिबंध से वापसी के बाद, स्टीवन केवल एक खिलाड़ी के रूप में विकसित हुए हैं.

स्मिथ के पास इस प्रारूप में 26 शतक हैं. ये एक ऐसा खिलाड़ी हैं जो अक्सर बड़ी-बड़ी पारी खेलने में भरोसा करता हैं, ऐसे में लारा के रिकॉर्ड पर भी उनकी नजरें होगी.

2) विराट कोहली (भारत)

Virat Kohli overhauls Don Bradman's Test runs tally | Deccan Herald

141 पारियों में 27 शतक  के साथ, भारतीय कप्तान ने पहले से ही कई महान रिकॉर्ड को चुनौती दी है. वह मौजूदा परिदृश्य में एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिनके तीनों अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों में 50+ का औसत है. साउथ सीरीज़ के अंतिम टेस्ट में शतक से लेकर इंग्लिश सरजमीं पर अपने पहले टेस्ट शतक तक, विराट ने पिछले कुछ सालों में क्रिकेट को बहुत आसान बना दिया है.

कोहली के 7 दोहरे शतक उनकी महानता और दृढ़ता को दर्शता हैं. भारतीय कप्तान घंटों तक बल्लेबाजी कर सकता है और अभी भी उसी गति से चल सकता है. कोहोली बड़ी पारी खेलने के आलावा तेजी से खेलने पर भी भरोसा करता हैं, ऐसे में वो आने वाले सालों में आकर्षण का केंद्र हो सकते हैं.

3) रोहित शर्मा (भारत)

वनडे फॉर्मेट में 3 दोहरे शतक लगाने वाले रोहित शर्मा ने हाल में टेस्ट में 212 रनों की पारी खेलकर खुद को साबित किया था. दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के पास सभी संभावित संसाधनों का उपयोग करने के बाद भी कोई सकारात्मक परिणाम नहीं था. मुंबई का यह बल्लेबाज अगर अपनी लय होता हैं तो उन्हें रोक पाना असंभव नहीं हैं. उन्होंने एक टेस्ट मैच में और अंततः एक टेस्ट सीरीज़ में एक पारी में अधिकतम छक्के लगाने के रिकॉर्ड की धज्जियाँ उड़ा दीं. एक सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित न केवल देश की ठोस शुरुआत की आवश्यकता को हल करते हैं बल्कि 32 वर्षीय को बड़ा स्कोर करने का उचित मौका भी देते हैं.

रोहित शर्मा एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो टेस्ट में आसानी से 400 रनों को तोड़ सकते हैं हालाँकि फिलहाल वह टेस्ट फॉर्मेट में बेहद कम खेलते हुए दिखाई दे रहे हैं.

4) मार्नस लाबुसेन (ऑस्ट्रेलिया)

Marnus Labuschagne Becomes The Leading Test Run-Scorer In 2019

मार्नस लाबुसेन को एशेज 2019 के दूसरे टेस्ट के पांचवें दिन चोटिल स्टीवन स्मिथ के स्थान पर चुना गया था जिसके बाद उन्होंने स्मिथ के नक्शेकदम पर चलते हुए अपनी टीम की ओर से सबसे बड़ी पारी खेलते हुए 59 रन बनाये थे. इसके बाद उन्होंने एशेज में अपनी पहली चार पारियों में 4 अर्द्धशतक बनाए.

मार्नस ने 2019 में किसी भी अन्य बल्लेबाज की तुलना में सबसे अधिक टेस्ट रन बनाए हैं. उन्होंने 9 टेस्ट मैचों में 829 रन बनाए हैं जोकि देश के सबसे अधिक रन बनाने वाले स्मिथ ने 15 रन बनाए हैं. पाकिस्तान के खिलाफ लगातार सैकड़ों शतक जड़ने और विभिन्न परिस्थितियों में बल्लेबाजी जारी रखते हुए लाबुशेन ने खुद को लगातार साबित किया हैं.

5) बाबर आजम (पाकिस्तान)

Pakistan's Babar Azam punishes sloppy England in first Test - cricket -  Hindustan Times

पाकिस्तान के सीमित ओवरों के कप्तान नवंबर 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने लाइनअप में एकमात्र सफल खिलाड़ी रहे थे. दोनों टेस्ट मैचों में उनके शतक ही पाकिस्तान की दयनीय स्तिथि का मुख्य आकर्षण हैं. बाबर आज़म ने सफेद गेंद के साथ अपने पलों को जिया है और टेस्ट मैचों में भी ऐसी ही क्षमता दिखाई है.

25 वर्षीय पाकिस्तानी की कवर ड्राइव की तुलना विराट कोहली से की जाती है, उनकी निरंतरता कुछ ऐसी है जिस पर सभी को काफी भरोसा होता हैं. बाबर आज़म अपना समय लेंगे लेकिन निश्चित रूप से टेस्ट पारी में 400 रन बनाने के लिए एक उम्मीदवार होंगे.

 

loading...
loading...

Check Also

पांड्या ने अपनी ऑल टाइम IPL XI चुनी, लेकिन इस दिग्गज का अपमान कर गए !

हाल के दिनों में बहुत सारे क्रिकेटरों ने अपनी आईपीएल ऑल-टाइम इलेवन चुनी है और ...