Thursday , January 28 2021
Breaking News
Home / खेल / रोहित और धोनी के करियर के बीच ये 5 बड़े संयोग, जानकर रह जाएंगे हैरान

रोहित और धोनी के करियर के बीच ये 5 बड़े संयोग, जानकर रह जाएंगे हैरान

रोहित शर्मा और एमएस धोनी इस समय सबसे लोकप्रिय भारतीय क्रिकेटरों में से हैं. दाएं हाथ के बल्लेबाजों ने आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खुद के लिए एक नाम बनाया है. धोनी और रोहित ने अपने बीच कुल आठ आईपीएल खिताब जीते हैं, जो दर्शाता है कि वे अपने संबंधित करियर में कितने सफल रहे हैं.

थाला ने आईपीएल इतिहास में सबसे सफल कप्तान होने का रिकॉर्ड कायम किया. हालांकि, हिटमैन ने अब उनका स्थान ले लिया हैं. कई प्रशंसकों ने महसूस किया कि मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स की तरह ही दशक के शुरुआत में अपना दबदबा बनाया. यदि 2021 सीज़न से पहले मिनी नीलामी होती है, तो मुंबई स्थित फ्रैंचाइज़ी अगले साल भी अपना दबदबा बनाए रखेगी.

धोनी और रोहित अविश्वसनीय रूप से सफल रहे हैं, इसलिए उनके करियर में कुछ संयोग बने हैं. यहाँ शीर्ष पाँच संयोगों पर एक नज़र है.

1) लगातार दो आईपीएल ट्रॉफी जीत

Neither MS Dhoni nor Rohit Sharma: Do you know who is the only cricketer to win a hat-trick of IPL titles | Cricket News

पिछले 13 वर्षों में केवल दो टीमें ही आईपीएल ट्रॉफी को सफलतापूर्वक डिफेंड किया हैं. पहली टीम चेन्नई सुपर किंग्स थी जिसने एमएस धोनी की कप्तानी में यह उपलब्धि हासिल की. येलो आर्मी ने 2010 में अपना पहला खिताब जीता और फिर 2011 में इसे बरकरार रखा.

रोहित शर्मा के नेतृत्व में खेलते हुए, मुंबई इंडियंस ने 2019 में अपना चौथा आईपीएल खिताब जीता. जबकि संयुक्त अरब अमीरात में निराशाजनक रिकॉर्ड के कारण कई प्रशंसकों ने उनसे खिताब बरकरार रखने की उम्मीद नहीं की, एमआई ने अपने आलोचकों को चुप कराया और अपनी पांचवीं ट्रॉफी जीती.

2) आईपीएल में 200+ छक्के

IPL 2019: Rohit Sharma hits first fifty of the season, Dhoni-less CSK suffer first home

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में केवल तीन भारतीय बल्लेबाज 200 या उससे अधिक छक्के लगाने में सफल रहे हैं. एमएस धोनी यह रिकॉर्ड हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे.

रोहित शर्मा ने भी धोनी के नक्शेकदम पर चलते हुए अपने आईपीएल करियर में अब तक 213 छक्के लगाए हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली 200 छक्के लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं.

3) 200 आईपीएल मैच

Coronavirus | Day 1 of IPL 2020 is Here but no MS Dhoni, Rohit Sharma in

एमएस धोनी और रोहित शर्मा अपने करियर में 200 आईपीएल मैच खेलने वाले केवल दो क्रिकेट खिलाड़ी हैं. दोनों बल्लेबाजों ने वर्ष 2008 में लीग में खेलना शुरू किया.

अभी तक, धोनी ने 204 आईपीएल मैच खेले हैं, जबकि रोहित 200 मैचों में दिखाई दिए हैं. सुरेश रैना भी इस उपलब्धि को हासिल कर सकते थे. दुर्भाग्य से, उन्होंने व्यक्तिगत कारणों से आईपीएल 2020 को मिस कर दिया.

4) दोनों महाराष्ट्र की और दक्षिण भारत की एक टीम से खेले हैं

RPS Dhoni and MI Rohit

एमएस धोनी और रोहित शर्मा की आईपीएल यात्रा के बीच एक और चौंकाने वाला संयोग उन टीमों में शामिल है, जिनका उन्होंने आईपीएल में प्रतिनिधित्व किया है. शर्मा ने डेक्कन चार्जर्स में अपने करियर की शुरुआत की. आश्चर्यजनक रूप से, डीसी ने 2011 के मेगा ऑक्शन से पहले उन्हें रिलीज कर दिया, और मुंबई इंडियंस ने उन्हें साइन किया.

एमएस धोनी 2008 से चेन्नई सुपर किंग्स टीम का चेहरा हैं. जब सीएसके को 2016 और 2017 में कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया गया, तो धोनी राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम के लिए खेले. इस प्रकार, वे दोनों महाराष्ट्र की एक टीम और दक्षिण भारत की एक टीम के लिए खेल चुके हैं.

5) डिफेंड और चेज करते हुए आईपीएल फाइनल जीतने वाले कप्तान

IPL 2019: Chennai Super Kings and Mumbai Indians battle for their fourth IPL trophy - sports

आईपीएल फाइनल मैचों में खेलते हुए खिलाड़ी काफी दबाव में होते हैं. केवल शांत मानसिकता वाले खिलाड़ी ही उस स्थिति में सफल होते हैं.

एमएस धोनी और रोहित शर्मा की महानता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दोनों आईपीएल फाइनल में लक्ष्य का पीछा करते हुए और डिफेंड करते हुए आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले वे कप्तान हैं. इस प्रकार, ये धोनी और शर्मा के बीच के पाँच संयोग हैं.

 

loading...
loading...

Check Also

चश्मा पहनकर विकेट चटकाता है इंग्लैंड का ये गेंदबाज, भारत के लिए होगा सबसे बड़ा खतरा

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 5 फरवरी से होने वाला है. ...