Thursday , April 22 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / चावल का पानी पीने के है ये चमत्कारी फायदे, जो आपको सोचने पर कर देंगे मजबूर  

चावल का पानी पीने के है ये चमत्कारी फायदे, जो आपको सोचने पर कर देंगे मजबूर  

आज के समय में ज्यादातर घरों में चावल (Rice) पकाने के लिए प्रेशर कूकर या फिर इलेक्ट्रिक कूकर का इस्तेमाल किया जाता है, पर पहले के समय में लोग खुले और गहरे बर्तनों में चावल पकाया करते थे। हालांकि कुछ ग्रामीण इलाकों में आज भी लोग इसी तरह चावल पकाते हैं। इस तरह से चावल पकाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे चावल के पानी को कई तरह से इस्तेमाल में लाया जा सकता है। बेशक आपके घर में खाने में चावल जरूर बनते होंगे। पके हुए चावल तो आप खाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी चावल का पानी पिया है ?

सुनकर भले ही आपको अजीब लग रहा हो, लेकिन पके हुए चावल का पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यदि आप नहीं जानते, तो जरूर पढ़ें चावल का पानी पीने के यह बेमिसाल फायदे। चावल का पानी बहुत फायदेमंद होता है। चावल में मौजूद सारे पोषक तत्व इसमें घुले होते हैं और इसके सेवन से वो सारे पोषक तत्व आपको तरल रूप में मिल जाते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो सप्ताह में एकबार चावल का पानी पीना अच्छी सेहत का उपाय है। चावल का पानी सेहत के साथ ही दिनभर के कामों को सक्रियता से करने के लिए ऊर्जा देने का भी काम करता है।

चावल का पानी पीने से जुड़े लाभ

तुरंत दे एनर्जी

यह आपके शरीर के लिए ऊर्जा का बेहतरीन स्त्रोत है जो कार्बोहइड्रेट से भरपूर है। सुबह के समय इस पानी को पीना एनर्जी बूस्ट करने के बढ़ि‍या तरीका है। आप गरम गरम चावल के पानी में घी और नमक उालकर पी सकते हैं यह स्‍वाद और सेहत दोनों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी होने पर चक्कर आ जाते हैं और गई बार पेट भी खराब हो जाता है। हालांकि चावल का पानी अगर नियमित रुप से पीया जाए तो डीहाइड्रेशन की शिकायत नहीं होती है। इसलिए गर्मी के मौसम में आप हफ्ते में तीन बार चावल का पानी जरूर पी सकते है।

दस्त में राहत

चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया सुधारता है साथ ही अच्छे जीवाणुओं को सक्रिय करता है, जिससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती। दस्त होने पर आप चावल का पानी पीएं। चावल का पानी पीने से दस्त की शिकायत दूर हो जाएगी और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी।

बुखार में फायदेमंद

वायरल इंफेक्शन या बुखार होने पर अगर आप चावल के पानी का सेवन करते हैं, तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, साथ ही आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे जो आपको जल्दी ठीक करने में मदद करेंगे। चावल का पानी पीने से शरीर का तापमान कम हो जाता है, साथ में ही शरीर में बुखार के कारण आई कमजोरी भी दूर हो जाती हैं। जिस भी व्यक्ति को बुखार हो वो व्यक्ति बस दो दिनों तक एक गिलास चावल का पानी पी लें। राहत महसूस होगी।

त्वचा को बनाये चमकदार

त्वचा की चमक बढ़ने के लिए चावल के पानी का उपयोग किया जा सकता है। चावल के पानी से आप चमकदार त्वचा पा सकते हैं। चावल का पानी त्वचा के लिए भी अच्छा माना जाता है और इसे पीने से त्वचा पर निखार आ जाता है। इसलिए जो महिलाएं ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं वो चावल का पानी पीना शुरू कर दें। इसी के साथ आप कॉटन को चावल के पानी में डुबाकर इसे चेहरे पर लगाकर चमकीली त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।

हाई ब्‍लड प्रेशर को करे कंट्रोल

चावल का पानी हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर आप अपनी डाइट में चावल का पानी शामिल कर लें। चावल का पानी नियमित रूप से पीने से हाई ब्लड प्रेशर कम होने लग जाता है। चावल सोडियम में कम होने के कारण हाई ब्‍लड प्रेशर और हाईपरटेंशन से पीड़ि‍त लोगों के लिए सबसे अच्‍छे आहार में से एक माना जाता है।

इस तरह तैयार करें चावल का पानी

चावल का पानी तैयार करना बेहद ही आसान है। आप बस एक कटोरी चावल लेकर उन्हें अच्छे से धों लें। फिर इन चावलों को पानी में भिगो दें। इसके बाद आप गैस पर एक बर्तन रख ये चावल पानी सहित बर्तन में डाल दें और चावल को उबाल लें। चावल उबल जाने के बाद आप इन्हें छान लें और इसमें मौजूद पानी को एक गिलास में रख दें। जब ये पानी ठंडा हो जाए तो आप इसे पी लें।

loading...
loading...

Check Also

महिलाओं की इन परेशानियों के लिए सबसे फायदेमंद है विक्स, जानकर रह जाएंगे हैरान

सर्दी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी परेशानियों के लिए विक्स सबसे वेस्ट दवा है, जो सभी घरों में ...