Tuesday , March 2 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / बालों की हर समस्या का इलाज ये है बेस्ट घरेलू नुस्खा, एक हफ्ते में ही दिखेगा फायदा

बालों की हर समस्या का इलाज ये है बेस्ट घरेलू नुस्खा, एक हफ्ते में ही दिखेगा फायदा

हमारी सुन्दरता को बढ़ाने के लिए हमारे शरीर के हर अंग का खूबसूरत होना अत्यधिक आवश्यक है लेकिन हमारी सुन्दरता में हमारे बालों का योगदान कुछ ज्यादा ही होता है |दरअसल आपके बाल आप के सर का ताज  कहलाते है और  इसीलिए उनकी देखभाल जितना करेंगे उतने ही लम्बे, घने, चमकीले और मुलायम रहेंगे और जिससे आपकी सुन्दरता और भी ज्यादा बढ़ जाएगी | बालों के प्रति  हमे हमेशा ही सजग होना बहुत जरूरी है क्योंकि  आज के समय में इस प्रदूषित वातावरण में  प्रदूषण की मार सबसे ज्यादा हमारे बालों को ही झेलनी पड़ती है। ऐसे में यदि हम अपने बालों की सही देखरेख नहीं करते, तो वे झड़ने लगते हैं। यही नहीं डैंड्रफ  रूखापन, बेजान आदि जैसी समस्या भी हो सकती है और आपके बाल झड़ने की समस्या भी बढती रहती है |

औषधीय गुणों से भरपूर नींबू का रस और नारियल तेल का उपयोग बालों में किया जा सकता है। नियमित रूप से इस मिश्रण का उपयोग करने से बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है। नारियल तेल और नींबू में मौजूद खनिज पदार्थ बालों की जड़ों को पोषण दिलाते हैं और नए बालों को उगने में मदद करते हैं। इस तरह से बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे उनके के विकास में मदद करते हैं। इन्‍हीं गुणों के कारण बहुत सी महिलाएं इन दोनों उत्‍पादों का भरपूर उपयोग करने की सलाह देती हैं।

सिर में रूसी होना बालों की एक विशष समस्‍या है। जानकारों के अनुसार बाल झड़ने का प्रमुख कारण रूसी ही होती है। इसके अलावा डैंड्रफ के कारण कई बार आपको शर्मिंदगी का अनुभव भी करना पड़ता है। लेकिन न‍ारियल तेल और नींबू का उपयोग कर आप डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं। नारियल के तेल में शक्तिशाली एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते हैं। इसके साथ ही ये नींबू के साइट्रिक गुणों के साथ मिलकर डैंड्रफ का इलाज कर सकते हैं। यह प्राकृतिक उपचार आपके बालों को मजबूत करता है और प्रभावी रूप से डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है।

बहुत से लोगों को सिर की खुजली होने की समस्‍या होती है। यह समस्‍या सिर में मौजूद गंदगी और संक्रमण के कारण हो सकती है। लेकिन ऐस‍ी स्थिति में नारियल तेल और नींबू रस के मिश्रण का उपयोग फायदेमंद होता है। इन दोनों के मिश्रण को सिर में लगाने से खुजली को शांत किया जा सकता है। इसके अलावा यह मिश्रण आपके सिर की ऊपरी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज भी रखता है। इस तरह से आप नींबू और नारियल तेल का उपयोग कर आप लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

ये दोनों ही घटक बालों को सुंदर और मुलायम बनाने में अहम योगदान देते हैं। नियमित रूप से अपने बालों में नारियल तेल और नींबू के रस का उपयोग इन्‍हें शिल्‍की और चमकदार बना सकता है। क्‍योंकि इन दोनों घटकों में कंडीशनिंग क्षमता उच्‍च होती हे। इस तरह से आप नारियल तेल और नींबू के रस की बराबर मात्रा का उपयोग अपने बालों में कर सकते हैं। लेकिन जिन लोगों को नींबू के रस से एलर्जी हैं उन्‍हें सावधानी से इसका उपयोग करना चाहिए।

 

 

loading...
loading...

Check Also

ये घरेलू नुस्खा है जबरदस्त, खोल कर रख देता शरीर की हर ब्लॉक नस

आजकल गलत खानपान की वजह से बहुत से लोग हार्ट की बीमारियों से गुजर रहे ...