Sunday , September 20 2020
Breaking News
Home / गैजेट्स / TikTok को ऑर्डर दिए ट्रंप, अपनी संपत्तियां बेचो और यहां से निकल लो

TikTok को ऑर्डर दिए ट्रंप, अपनी संपत्तियां बेचो और यहां से निकल लो

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने शुक्रवार को चीनी कंपनी बाइटडांस को टिकटॉक ऐप के अमेरिका में कारोबार को बेचने के लिए 90 दिन का समय दिया है। ट्रंप ने अपने कार्यकारी आदेश में कहा कि इस बात के विश्‍वसनीय सबूत हैं जिससे मुझे यह मानना पड़ रहा है कि बाइटडांस ने ऐसा कदम उठाया जिससे अमेरिका की राष्‍ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया।

इससे पहले पिछले सप्‍ताह डोनाल्‍ड ट्रंप ने टिकटॉक और वीचैट के चीनी मालिकों के साथ डीलिंग करने पर बैन लगा द‍िया था। उन्‍होंने कहा था कि ट‍िकटॉक और वीचैट अमेरिका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्‍यवस्‍था के लिए खतरा है। यह अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि टिकटॉक को लेकर दिए आदेश का क्‍या मतलब है। अमेरिका में इस ऐप के 10 करोड़ यूजर हैं।

माइक्रोसाफ्ट से बाइटडांस की बातचीत चल रही
ट्रंप ने बाइटडांस को अमेरिकी यूजर्स से लिए गए या मिले किसी भी प्रकार के डेटा को भी दे। बता दें कि अमेरिका में टिकटॉक के कारोबार को खरीदने के लिए माइक्रोसाफ्ट से बाइटडांस की बातचीत चल रही है। यही नहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने माइक्रोसॉफ्ट या किसी अन्‍य कंपनी के नहीं खरीदने की सूरत में देश में टिकटॉक को बैन करने के लिए 15 सितंबर की समयसीमा तय कर दी है। उन्‍होंने इस संबंध में कार्यकारी आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिए हैं।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने पिछले दिनों चीनी ऐप टिकटॉक और वीचैट को 45 दिन के अंदर बैन किए जाने के आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिए थे। इससे पहले सीनेट ने एकमत से अमेरिकी कर्मचारियों के टिकटॉक इस्‍तेमाल नहीं करने वाले आदेश को अपनी अनुमति दी थी। बैन के आदेश पर हस्‍ताक्षर के बाद ट्रंप ने कहा कि यह बैन जरूरी है क्‍योंकि ‘अविश्‍वसनीय’ ऐप जैसे टिकटॉक से डेटा का इकट्ठा किया जाना देश की राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है।

डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, ‘डेटा के कलेक्‍शन से चीनी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी की अमेरिकी लोगों के निजी और स्‍वामित्‍व संबंधी जानकारी तक पहुंच हो जाती है। इससे चीन अमेरिका के संघीय कर्मचारियों और ठेकेदारों के स्‍थानों को ट्रैक करनी की अनुमति मिल जाती है। यही नहीं कम्‍युनिस्‍ट पार्टी निजी सूचनाओं का ब्‍लैकमेल के लिए डोजियर बना सकती है और कारपोरेट जासूसी भी कर सकती है।’

Check Also

कृषि बिल पर सांसदों की कुश्ती : राज्यसभा में उप-सभापति का माइक टूटा, फाड़ी गई सदन की रूल बुक

नई दिल्ली राज्यसभा में कृषि बिल 2020 पर (Agriculture Bill 2020) चर्चा के दौरान सदन ...