Saturday , July 4 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / Unlock 2.0 : कब शुरू होंगे स्कूल, हवाई सफर और मेट्रो, यहां जानिए सबकुछ

Unlock 2.0 : कब शुरू होंगे स्कूल, हवाई सफर और मेट्रो, यहां जानिए सबकुछ

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण ( coronavirus ) को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन ( Lockdown ) और उसके बाद अनलॉक ( Unlock ) लागू किया गया। इसके बावजूद कोरोना मामलों में तेजी से इजाफा हुआ हैं। देश में कुल कोरोना ( Covid-19 Cases ) संक्रमितों की संख्या 4,90,401 तक पहुंच गई है। जबकि, 15,685 लोगों की जान जा चुकी है। 1 जून को अनलॉक 1 ( Unlock 1.0 ) की शुरुआत हुई थी। वहीं, अब सरकार अनलॉक 2 ( Unlock 2.0 ) की तैयारियों में जुट गई है। सूत्रों के अनुसार, अगले सप्ताह तक अनलॉक 2 की गाइउलाइंस ( Unlock 2.0 Guidelines ) जारी हो सकती है। सरकार इस बार अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवाएं, शैक्षणिक संस्थान और मेट्रो सेवाओं ( Metro ) को शुरू करने या नहीं करने समेत कई और क्षेत्रों में राहत देने की तैयारी में हैं।

जारी हो सकती है गाइडइन
गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया से बातचीत में बताया कि जल्द ही अनलॉक-2 को लेकर गाइडलाइन जारी हो सकती है। उन्होंने बताया कि अनलॉक-2 में कुछ अंतरराष्ट्रीय मार्गों को निजी वाहकों के लिए खोला जा सकता है। हालांकि, मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने में अभी समय लग सकता है।

मेट्रो सेवा शुरू होना मुश्किल
देश में कई राज्यों में कोरोना से हाल बेहाल है। दिल्ली, मुंबई समेत कई शहरों में कोरोना संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है, लेकिन पिछले कुछ दिनों में उपनगरों में नए क्लस्टर बने हैं। अधिकारी ने बताया कि सरकार फिलहाल मेट्रो सेवा शुरू करने में संकोच कर रही है। चेन्नई, बेंगलुरू जैसे शहरों में फिर लॉकडाउन लगाया गया है। ऐसे में अनलॉक-2 में मेट्रो सेवाओं को शुरू करना मुश्किल है।

शैक्षणिक संस्थान खुलेंगी या नहीं?
दिल्ली, पश्चिम बंगाल में स्कूल-कॉलेजों को 31 जुलाई तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। वहीं, सीबीएसई और आईसीएसई ने भी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द और वैकल्पिक ग्रेडिंग सिस्टम का फैसला लिया है। देश में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण अभिभावक भी बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते। हालांकि, स्कूल और कॉलेज खोलने का फैसला राज्य सरकारों के ऊपर है। लेकिन, अनलॉक 2 में स्कूलों को फिर से खोलने का फिलहाल कोई विचार नहीं है। राज्य सरकारें स्कूल और कॉलेज खोलने को लेकर जुलाई 2020 में फैसला ले सकती है।

हवाई यात्रा
सरकार ने शुक्रवार को आदेश जारी कर सभी अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल हवाई सेवाओं पर 15 जुलाई तक प्रतिबंध लगा दिया। हालांकि, जिन उड़ानों को डीजीसीए से परमिशन मिली हुई है, वह जारी रहेगी। सरकार 15 जुलाई के बाद उड़ानों को शुरू करने के लिए कोई फैसला कर सकती है।

उद्योग और रोजगार
केंद्र सरकार अनलॉक 2 में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए और ज्यादा ढील दे सकती है। यूपी, बिहार, बंगाल और ओडिशा सरकार से कहा गया है कि वह यहां लौटे श्रमिकों की स्किल मैपिंग की रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपे। गृह मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि अनलॉक-2 में सरकार का फोकस कुटीर उद्योगों और स्थानीय मजदूरों को रोजगार के साधन उपलब्ध कराने पर है।

Check Also

रिटायर्ड सैन्य अफसर ने अर्नब गोस्वामी के चैनल पर LIVE डिबेट में पैनलिस्ट को कहा मादर***, देखें वायरल Video

मशहूर पत्रकार और एंकर अर्नब गोस्वामी के टीवी चैनल ‘रिपब्लिक भारत’ के टीवी डिबेट का ...