Sunday , July 5 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / Unlock 2.0 की घोषणा इस दिन संभव, इन सेवाओं पर सरकार का मुख्य फोकस

Unlock 2.0 की घोषणा इस दिन संभव, इन सेवाओं पर सरकार का मुख्य फोकस

कोरोना वायरस लॉकडाउन में देश में जो चीजें बंद हुई थीं उन्हें खोलने की प्रक्रिया अनलॉक 1.0 में शुरू की गई थी। अब देश में अनलॉक 2.0 लागू होगा। लेकिन जिस तरह कोरोना केस बढ़ रहे हैं ऐसे में स्कूल, कॉलेज खुलना मुश्किल लग रहा। मेट्रो के सफर में भी अभी इंतजार करना पड़ सकता है।

स्कूल, कॉलेज समेत दूसरे शिक्षण संस्थानों का खुलना भी अभी भूल ही जाइए। ज्यादार राज्यों ने अपने पेपर पहले ही कैंसल कर दिए हैं। CBSE हो या ICSE बोर्ड पेपर कैंसल हो चुके हैं। अनलॉक 1 की गाइडलाइंस में ही इन्हें खोलने का फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा गया था। अनलॉक 2 में भी स्थिति ऐसे ही रहने का अंदेशा है। राज्य स्कूल खोलने का रिस्क अभी शायद ही लें।

विदेशी फ्लाइट्स की स्थिति
लॉकडाउन के बाद से मेट्रो बंद है। फिलहाल इसका सफर चालू होता नहीं दिख रहा है। दरअसल, सरकार इसमें आखिरी फैसला नहीं कर पाई है। वजह है कि सभी बड़े शहरों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली को ही लीजिए केस 70 हजार पार पहुंच गए हैं। मुंबई के हालात थोड़े सुधरे हैं लेकिन उतने भी नहीं। बेंगलुरु में भी कोरोना अभी थमा नहीं है।

फिलहाल देश में घरेलू हवाई सफर शुरू हो चुका है। आनेवाले अनलॉक 2.0 में कुछ विदेशी फ्लाइट्स को भी आने-जाने की मंजूरी मिल सकती है। दरअसल अमेरिका भारत के वंदे-भारत मिशन पर ऐतराज जता चुके हैं।

उसका कहना है कि भारत की फ्लाइट उतरने की अमेरिका मंजूरी दे रहा लेकिन अमेरिकी विमानों को इजाजत नहीं मिल रही। यूएई ने भी यही बात कही थी। केरल सीएम पिनराई विजयन ने भी केंद्र सरकार से दुबई और गल्फ देशों की फ्लाइट सर्विस शुरू करने की गुजारिश की।

रेल 15 अगस्त के बाद
रेल सर्विस आंशिक रूप से देशभर में शुरू हो चुकी है। लेकिन इसे सामान्य होने में अभी वक्त लग सकता है। रेलवे का जो ताजा सर्कुलर आया है उसके मुताबिक, सभी ट्रेनें 15 अगस्त के बाद ही चल पाएंगी। रेलवे ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें सभी जोन से कहा गया है कि 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए गए सभी टिकटों का रिफंड कर दिया जाए। इस घोषणा का सीधा इशारा इसी ओर है कि शायद ट्रेनें 15 अगस्त या उसके बाद से चलेंगी।

कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से लोगों का बहुत नुकसान हुआ है। रोजगार को बढ़ाने के लिए सरकार अनलॉक 2.0 में नए कदम उठा सकती है। स्किल मैपिंग पर काम हो सकता है। इस दौरान इंडस्ट्री को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया जाएगा। इंडस्ट्री मालिकों से कहा जाएगा जितना ज्यादा हो सके लोकल लेबर को रखें।

Check Also

ब्रेकिंग LIVE : राजस्थान में सारे रिकॉर्ड तोड़ डाला कोरोना, यहां जानें हर जरूरी आंकड़ा

राजस्थान में शनिवार को सबसे ज्यादा 480 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें अलवर में 54, बीकानेर में ...