Tuesday , September 29 2020
Breaking News
Home / ख़बर / Unlock-4 : मेट्रो को लेकर अच्छी खबर, सितंबर में लौटेगी ट्रैक पर, ये होंगे नियम

Unlock-4 : मेट्रो को लेकर अच्छी खबर, सितंबर में लौटेगी ट्रैक पर, ये होंगे नियम

नई दिल्ली। देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस ( coronavirus ) के खतरे के बीच बंद की गई मेट्रो ट्रेनें ( Metro Train ) एक बार फिर शुरू होने जा रही है। अगले महीने दिल्ली में मेट्रो ( Delhi Metro ) शुरू करने को लेकर अधिकारी लगातार तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं। डीएमआरसी ( DMRC ) प्रमुख मंगू सिंह ( Mangu Singh ) ने गुरुवार को राजीव चौक ( Rajiv Chowk ) मेट्रो स्टेशन ( Metro Station ) के परिचालन प्रणाली के संचालन और रखरखाव की जांच के लिए स्टेशन का मुआयना किया।

माना जा रहा है कि अगले महीने यानी सितंबर से मेट्रो का परिसंचालन दोबारा शुरू किया जा सकता है। हालांकि अब तक इसको लेकर आधिकारी पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन पिछले कुछ समय से डीएमआरसी लगातार मेट्रो के परिचालन शुरू करने को लेकर कोशिश में जुटा है।

देशभर में कोरोना वायरस के चलते लागू किए गए लॉकडाउन ( Lockdown ) के बाद से ही करीब 150 दिन से मेट्रो का परिचालन बंद है। हालांकि डीएमआरसी लगातार निरीक्षण कर रही है, ताकि अनुमति मिलते ही मेट्रो को तुरंत शुरू किया जा सके।

मेट्रो ट्रेनों का परिचालन शुरू करने की कड़ी में यह निरीक्षण किया गया है। हालांकि दिल्ली मेट्रो रेल निगम ( DMRC ) के अधिकारियों ने इसे ‘नियमित निरीक्षण’ करार दिया है।

यह मुआयना ऐसे समय में किया गया है जब ऐसी उम्मीदें जताई जा रही हैं कि उचित सुरक्षा नियमों के साथ मेट्रो सेवा का परिचालन शुरू किया जा सकता है।

नहीं रहेगा कोरोना का खतरा
दिल्ली मेट्रो से जुड़ अधिकारियों के मुतबिक मेट्रो यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से हर जरूर कदम उठाए जा रहे हैं। अधिकारियों की मानें तो मेट्रो ट्रेनों और स्टेशनों पर कोरोना फैलने का डर अब नहीं रहेगा, क्योंकि मेट्रो में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से बचाव की हर तरह की व्यवस्था कर ली गई है।

दरअसल दिल्ली मेट्रो पहले ही ये कह चुका है कि अनुमति मिलने के 48 घंटे के अंदर वह दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू कर सकता है।

ऐसे होंगे नियम
– यात्रियों को मेट्रो का उपयोग केवल और केवल तभी करना चाहिए जब यह बहुत महत्वपूर्ण हो
– यात्रियों को मेट्रो में यात्रा करते समय सामाजिक दूरी ( Social Distancing ) बनाए रखनी चाहिए
– सभी यात्रियों को फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा
– यात्रा के दौरान भी दो गज की दूरी होगी जरूरी
– सिटिंग के दौरान बी 1 मीटर की दूरी बनाए रखना होगी।
– अब मेट्रो में खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।
– यदि किसी को बुखार है या कोरोना वायरस के कोई लक्षण दिखाई देते हैं, तो उसे मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा जाएगा
– ज्यादा भीड़ होने या सोशल डिस्टेंसिंग ना होने पर उस स्टेशन पर मेट्रो नहीं रुकेगा

loading...
loading...

Check Also

पीएम मोदी ने चीन पर साधा निशाना, लेकिन नाम इस बार भी नहीं लिया !

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (COVID-19) ने दिखाया है कि किसी एक स्रोत पर वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला ...