Tuesday , October 27 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / Unlock 5.0 : 1 अक्टूबर से अनलॉक 5.0 में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद, सबकुछ यहां जानें

Unlock 5.0 : 1 अक्टूबर से अनलॉक 5.0 में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद, सबकुछ यहां जानें

नई दिल्ली।
Unlock 5.0 Guidelines: कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच चरणबद्ध तरीके से Unlock में रियायतें दी जा रही है। 30 सितंबर को अनलॉक 4 ( Unlock 4.0 ) समाप्त हो जाएगा, इसके बाद एक अक्टूबर सेे अनलॉक 5 ( Unlock 5.0 From 1 Oct ) की शुरुआत होगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ( Mha Unlock Guidelines ) जल्द ही अनलॉक 5 की नई गाइडलाइंस जारी कर सकता है।

कयास लगाए जा रहे हैं कि एक अक्टूबर से अनलॉक के पांचवें चरण में कई और क्षेत्रों में रियायतें दी जा सकती है। बता दें कि अनलॉक 4 के साथ ही अब तक कई प्रतिबंधों को सरकार ने हटा लिया है, फिर भी कई ऐसे क्षेत्र है जहां अभी भी प्रतिबंध लगा हुआ है।

फेस्टिवल सीजन में मिलेगी राहत?
जैसा कि अगले महीने से फेस्टिवल सीजन ( Festival Season ) शुरू हो जाएगा। नवरात्रा, दशहरा, दीपावली ( Diwali 2020 ), छठ पूजा ( Chhath Puja 2020 ) समेत कई बड़े त्योहार आ रहे हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार प्रतिबंधों में और ढील दे सकती है।

गृह मंत्रालय ने पिछले महीने कहा था कि अधिक गतिविधियों को खोलने के लिए धीरे-धीरे नियंत्रण क्षेत्रों के बाहर के क्षेत्रों में अनुमति दी जाएगी। बता दें कि पिछले अनलॉक 4 में मेट्रो संचालन, धार्मिक स्थल खोलने, सार्वजनिक स्थानों मॉल, रेस्तरां, सैलून और जिम को सशर्तों के साथ खोलने की छूट दे दी गई है।

कहां-कहां मिल सकती है राहत? ( Relaxation in Unlock 5.0 )
आपको बता दें कि सिनेमा हाल, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क अभी भी बंद हैं। मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने पहले भी सरकार ने सिनेमा हाल को खोलने के लिए अनुरोध किया है। ऐसे में अटकलें है कि अनलॉक-5 में सिनेमा हाल खुल सकते हैं। सरकार ने 21 सितम्बर से केवल ओपन थियेटर को खोले जाने की अनुमति दी थी।

इसके अलावा टूरिज्म सेक्टर में भी काफी नुकसान हुआ है। उम्मीद की जा रही है कि अनलॉक 5 नियमों में इस सेक्टर को कुछ छूट मिल सकती है। बता दें कि कई राज्य सरकारों ने पहले ही होटल, होम-स्टे और अन्य पर्यटन-संबंधी सेवाओं की अनुमति देने का फैसला किया है। इसके अलावा 9वीं से 12वीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल स्वैच्छिक आधार पर शुरू हो चुके हैं। अगले महीने भी ऐसा ही जारी रहने की संभावना है।

loading...
loading...

Check Also

पंडितों को ‘समानता का पाठ’ पढ़ाने को जबरन हवन कराईं IAS, लोग पूछे- मस्जिद में मौलवियों को भी देंगी ज्ञान?

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित माँ शूलिनी के मंदिर में IAS अधिकारी रितिका ...