Thursday , April 15 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / UP: कोरोना की दूसरी लहर ! बीते 24 घंटे में 4164 मिले नए केस, इतने लोगों ने तोड़ा दम

UP: कोरोना की दूसरी लहर ! बीते 24 घंटे में 4164 मिले नए केस, इतने लोगों ने तोड़ा दम

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 4,164 नए मरीज मिले। जबकि, 31 लोगों की मौत हुई। एक बार फिर लखनऊ में हजार आंकड़ा पार करते हुए 1129 केस मिले हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मरीजों के मामले को देखते हुए सरकार विशेष टीकाकरण अभियान 8 अप्रैल से शुरू करने जा रही है। उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं‚ फ्रंट लाइन वर्करों व 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा है।

इस माह विशेष टीकाकरण कराने को लेकर मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से प्रदेश के सभी सीएमओ को सर्कुलर जारी किया गया है। इसके मुताबिक 45 या इसके अधिक आयु वर्ग के लिए विशेष अभियान 8 अप्रैल को चलाया जाएगा। इतना ही नहीं‚ 8 व 9 अप्रैल को ही पत्रकारों‚ मीडिया से जुड़़े लोगों एवं खुदरा तथा बड़े़ दुकानदारों का टीकाकरण होगा।

UP में बेकाबू हो रहे हालात, लखनऊ में 1129 केस मिले

उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले दिनों दिन बढ़ते जा रहे हैं। बीते 24 घंटे में प्रदेश में 4164 नए कोविड-19 के केस आए। जिसमें लखनऊ के सबसे ज्यादा 1129 मरीज शामिल है। लखनऊ में मरने वाले की संख्या 8 तो प्रदेश में 31 मौत होने के बाद 8881 कुल मौत की संख्या पहुंच गई है। मौजूदा समय में प्रदेश में एक्टिव केस 19738 है। 863 मरीजों को प्रदेश में ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। वाराणसी में 453, प्रयागराज में 397, कानपुर नगर में 235, गोरखपुर में 121, बरेली में 70, मथुरा में 68, बाराबंकी में 50, मुजफ्फरनगर में 51 केस सामने आए हैं।

सूबे में तीन लाख से ज्यादा लोगों का किया गया टीकाकरण

कोरोना महामारी की द्वितीय लहर के दृष्टिगत स्वच्छता‚ सामाजिक दूरी‚ मास्क पहनने के अतिरिक्त कोविड टीकाकरण कोरोना बीमारी से बचने के लिये एक महत्वपूर्ण अस्त्र है। इसीलिए स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार से शनिवार तक कोविड टीकाकरण की व्यवस्था प्रदेश के सभी राजकीय शहरी तथा ग्रामीण अस्पतालों तक की गयी है।

45 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिक चिकित्सालयों में निशुल्क टीकाकरण करा सकते हैं। अभी तक सभी टीकाकरण लाभार्थी सुरक्षित एवं स्वस्थ्य हैं। टीकाकरण सम्बन्धी किसी भी समस्या के लिए राज्य हेल्पलाइन नम्बर 104 और राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर 1075 पर सम्पर्क किया जा सकता है। फ़िलहाल रविवार तक 3,02‚510 व्यक्तियों का कोविड टीकाकरण किया गया। इस संख्या में आगे भी वृद्धि की संभावना हैं।

पत्रकारों को 8–9 व वकीलों को 20–21 अप्रैल को लगाये जाएंगे टीके

  • इसी माह में विशेष टीकाकरण कराने को लेकर मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर सभी सीएमओ को सर्कुलर जारी किया गया है। इसके मुताबिक 45 या इसके अधिक आयु वर्ग के लिए 8 व 9 अप्रैल को पत्रकारों‚ मीडिया से जुड़़े लोगों एवं खुदरा तथा बड़े़ दुकानदारों का टीकाकरण होगा।
  • इसके साथ ही 10 अप्रैल को बैंक व बीमा कर्मियों‚ 12 से 14 अप्रैल के बीच स्कूल एवं कालेज के शिक्षकों‚ 15 व 16 अप्रैल को आटो रिक्शा‚ टैक्सी ड्राइवर‚ फेरी वाले व निर्माण में लगे कर्मचारियों का टीकाकरण होगा। इसी तरह 18 से 19 अप्रैल के बीच अन्य सरकारी अधिकारी‚ कर्मचारी को टीका लगाया जाएगा। इसमें फ्रंट लाइन वर्कर से इतर लोगों को रखा गया है। इ
  • इसके बाद 20 व 21 अप्रैल को नगर पालिका कर्मचारियों एवं वकीलों को कोविड़ से बचाव का टीका लगेगा और 22 व 23 अप्रैल को निजी कार्यालयों के कर्मचारियों के लिए टीकाकरण होगा। इस काम में समूह की यूनियनों एवं प्रतिनिधियों से भी सहयोग लेने का आग्रह किया गया है।
loading...
loading...

Check Also

यूपी आ रहे हैं तो पढ़ लें ये जरुरी खबर, RTPCR जांच जरूरी, बिना लक्षण वाले भी रहेंगे आइसोलेशन में

कोरोनावायरस संक्रमण के खतरे के बीच उत्तर प्रदेश लौट रहे प्रवासी कामगारों के लिए योगी ...