Sunday , January 17 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी पंचायत चुनाव : आज से शुरु हाेगा वार्डों में परिसीमन, 10 दिनों में आएगी फाइनल लिस्ट

यूपी पंचायत चुनाव : आज से शुरु हाेगा वार्डों में परिसीमन, 10 दिनों में आएगी फाइनल लिस्ट

कन्नौज. नगर पालिका परिषद के सीमा विस्तार के बाद वार्डों के परिसीमन की प्रक्रिया पांच जनवरी से शुरू हो जाएगी। इसको लेकर निर्धारित तारीखों में आपत्तियां ब्लॉक सदर या डीपीआरओ ऑफिस में दी जा सकती हैं। अंतिम सूची 15-16 जनवरी को प्रकाशित हो जाएगी।

कन्नौज के डीपीआरओ जेके मिश्र ने बताया कि परिसीमन की प्रक्रिया ब्लॉक कन्नौज के कुछ हिस्से में ही होगी। नगर पालिका परिषद के सीमा विस्तार के बाद वार्ड का गठन आदि हो रहा है। सम्बंधित कोई व्यक्ति ब्लॉक या उनके कार्यालय में दावा-आपत्ति कर सकता है। डीपीआरओ ने बताया कि पांच ग्राम सभाएं पूरी तरह से खत्म हो गई हैं। तीन का कुछ ही हिस्सा गया है। एक राजस्व ग्राम है तो पांचवां गांव पहले से ही नगर पालिका में जुड़ा था। उन्होंने बताया कि पालिका के सीमा विस्तार के चलते प्रभावित ब्लॉक और ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के वार्ड निर्धारण में 11 व 12 जनवरी को आपत्तियां लेने, 13 व 14 को निस्तारण और 15 व 16 को उसके प्रकाशन का काम होगा।

सात से बनेगी प्रस्तावित सूची और प्रकाशन
पांच और छह जनवरी को ग्राम पंचायतवार जनसंख्या तय होगी। सात से 10 जनवरी तक ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के वार्डों की प्रस्तावित सूची बनेगी और प्रकाशन होगा।

वोटर लिस्ट में अब दावा-आपत्तियों का निस्तारण
इस साल होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए तीन जनवरी तक वोट बनवाने के लिए आए आवेदनों के बाद चार से 11 जनवरी तक दावा व आपत्तियों का निस्तारण भी होगा। 22 जनवरी को अंतिम सूची का प्रकाशन होगा। दूसरी ओर अधिकारियों के साथ आज कलक्ट्रेट में बैठक भी होगी।  सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बिनीत कटियार ने बताया कि चार जनवरी को शाम चार बजे जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश मिश्र पंचायत चुनाव के लिए प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे। इसमें निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों को बताया जाएगा। साथ ही कानून व्यवस्था को लेकर भी चर्चा होगी। सोमवार से वोटर सूची में नाम जुड़वाने व हटवाने के लिए आई दावा-आपत्तियों का निस्तारण कराने के लिए प्रक्रिया शुरू होगी। कहा जा रहा है कि मार्च के अंतिम सप्ताह में पंचायत चुनाव होने लगेंगे। इस बार ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य व प्रधान पद के लिए एक साथ वोट पड़ेंगे। हर वोटर को चार बैलेट पेपर दिए जाएंगे। मनचाहे प्रत्याशी को वह वोट कर सकेंगे।

loading...
loading...

Check Also

नागोर बस हादसा : आग और करंट के बीच कांच तोड़ पहले खुद निकला दर्शन, फिर 2 बहनों को बचाया

जालोर में शनिवार रात करंट की चपेट में आने से बस में आग लगने के ...