Thursday , April 15 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / 15 साल बाद मिली है इस टाइप की हार, वो भी एकदम हाहाकार

15 साल बाद मिली है इस टाइप की हार, वो भी एकदम हाहाकार

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के पहले मैच से ठीक पहले तक कहा जा रहा था कि दोनों टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी, लेकिन पहले मुकाबले के स्कोरकार्ड पर नज़र डालें तो ऑस्ट्रेलियाई टीम की सलामी जोड़ी ने ये मुकाबला एकतरफा कर दिया है।वनडे क्रिकेट के इतिहास में ये पांचवां मौका था जब टीम इंडिया को दस विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को पहली बार वनडे क्रिकेट में दस विकेट से हार झेलनी पड़ी। तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने शायद ही ऐसी हार की कल्पना की होगी, लेकिन ऐसा हुआ और भारतीय टीम की पोल खुल गई। टीम इंडिया के लिए बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करना भी सही फैसला साबित नहीं हुआ इसके अलावा भारतीय टीम के गेंदबाजों का प्रदर्शन भी साधारण रहा जो मैच में एक भी विकेट ले पाने में सफल नहीं रहे।

आखिरी बार भारत को साल 2005 में इतनी बुरी तरह से कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार मिली थी। उसके 15 साल के बाद यानी 2020 में टीम इंडिया को दस विकेट से हार झेलनी पड़ी। टीम इंडिया को इतनी बुरी तरह से यानी दस विकेट से पहले हराने वाली टीम न्यूजीलैंड थी। कीवी टीम ने साल 1981 में पहली बार भारतीय टीम को दस विकेट से हराया था।

भारत को दस विकेट से अब तक हराने वाली टीमों में न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया हैं। इनमें से दक्षिण अफ्रीका ने भारत को दो बार दस विकेट से हराया है। साउथ अफ्रीका ने साल 2000 और 2005 में ये कमाल किया था। ऑस्ट्रेलिया ने वनडे क्रिकेट में पहली बार भारत को दस विकेट से हराया।

10-wicket wins vs India (ODIs)

-113 (target) NZ MCG 1981

-200 WI Bridgetown 1997

-165 SA Sharjah 2000

-189 SA Kolkata 2005

-256 Aus Mumbai Wankhede 2020

 

 

loading...
loading...

Check Also

सूर्यकुमार यादव ने कमिंस की गेंद पर लगाया 99 मीटर का लंबा छक्का, देखें पांड्या का रिएक्शन

MI vs KKR: मुंबई इंडियन्स की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) मैच में मंगलवार ...