Friday , April 23 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / Weather Update: मौसम में उतार-चढ़ाव जारी, कहीं बारिश, तो कहीं….

Weather Update: मौसम में उतार-चढ़ाव जारी, कहीं बारिश, तो कहीं….

मौसम उतार-चढ़ाव जारी है. तेजी से बदल रहे मौसम के चलते देश के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट लगातार जारी है.  वहीं बिहार में अप्रैल की शुरुआत होते ही अधिकतम तापमान में वृद्धि होने लगी है. हालात ऐसे बन गए हैं कि दिन में घरों से निकलना मुश्किल हो गया है.  अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दोगुना से ज्यादा का अंतर हो गया है और पिछले 5 दिनों से अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री ऊपर रह रहा है. इसी वजह से मौसम विभाग ने बिहार में हीट वेव (Heat Wave In Bihar) को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो तापमान (Bihar Weather Update) में तेजी से वृद्धि हो रही है, ऐसे में लू का खतरा बढ़ता जा रहा है.

वहीं हरियाणा में दो दिन बूंदाबदी के आसार बन रहे हैं, इसके बाद यहां पर लोगों को फिर से लू का सामना करना पड सकता है. इसके अलावा हिमाचल में बारिश-बर्फबारी के बाद मौसम सुहावना हो गया है. यहां पर तीन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

एक पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश और उससे सटे क्षेत्र पर है. एक प्रेरित चक्रवाती सर्कुलेशन हरियाणा और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों से सटे हुए है. एक चक्रवाती सर्कुलेशन झारखंड और पूर्वी बिहार के आसपास के हिस्सों पर है. इस प्रचलन का एक ट्रफ दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश तक फैला हुआ है. निचले स्तरों में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन कोमोरिन क्षेत्र के ऊपर है. तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक के मराठवाड़ा तक इस चक्रवाती सर्कुलेशन से एक ट्रफ फैला हुआ है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान दिन और रात के तापमान में उत्तर-पश्चिम भारत और देश के मध्य भागों में और गिरावट आने की संभावना है. अगले 24 घंटों तक पश्चिमी हिमालय पर छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश जारी रह सकती है और इसके बाद काफी कमी आ सकती है.

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, केरल के कुछ हिस्सों, कर्नाटक के दक्षिणी तट और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में एक या दो मध्यम स्थानों के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं. हीटवेव के पूरे देश से दूर होने की उम्मीद है.
खबर साभार : कृषि जागरण
loading...
loading...

Check Also

IIT के वैज्ञानिकों ने बताया, कोरोना की दूसरी लहर का पीक कब तक आएगा ?

नई दिल्ली भारत में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है। रेकॉर्ड संख्या में ...