Tuesday , April 20 2021
Breaking News
Home / भारत / निर्भया के गुनाहगारो को फांसी कब? जानिए अब कितनी बाकी हैं लाइफ लाइन

निर्भया के गुनाहगारो को फांसी कब? जानिए अब कितनी बाकी हैं लाइफ लाइन

निर्भया के गुनाहगारों में एक मुकेश कुमार के सभी विकल्प खत्म हो चुके है. उसने सुप्रीम कोर्ट में दया याचिका खारिज करने के खिलाफ अपील है. आज मुकेश कुमार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट से फैसला आ सकता है. दूसरे गुनाहगार अक्षय कुमार ने फांसी से 3 दिन पहले क्यूरेटिव पिटिशन फाइल की है.

निर्भया केस में अभी तक 3 गुनाहगारों के पास दया याचिका का विकल्प बचा हुआ है. यानी मुकेश को छोड़कर 3 गुनाहगारों अक्षय, पवन और विनय के पास अभी भी राष्ट्रपति के पास दया याचिका दाखिल करने का विकल्प है.

निर्भया केस की मौजूदा स्थिति यह है कि इन चारों को सुप्रीम कोर्ट ने दोषी करार देते हुए फांसी की सजा दी है और चारों की ही रिव्यू पिटिशन खारिज हो चुकी है. निर्भया के 6 गुनाहगारों में से किसकी आज क्या स्थिति है.

राम सिंह : तिहाड़ में ट्रायल के दौरान 11 मार्च’13 को आत्महत्या कर ली.
जूवेनाइल दोषी : 3 साल बाल सुधार गृह में बिताने के बाद 2015 में उसे रिहा कर दिया गया. जूवेनाइल दोषी की लोकशन जाहिर नहीं की गई है, क्योंकि उसकी जान को खतरा है.
मुकेश सिंह : रिव्यू पिटिशन जुलाई’18 में खारिज. क्यूरेटिव पिटिशन जनवरी’20 में खारिज. दया याचिका 17 जनवरी’20 को राष्ट्रपति ने खारिज की. सुप्रीम कोर्ट में इसके बाद लगाई गुहार. कोर्ट अगर अपील खारिज करती है तो कोई विकल्प नहीं बचेगा.
अक्षय ठाकुर : रिव्यू पिटिशन दिसंबर’19 में खारिज. क्यूरेटिव पिटिशन 28 जनवरी’20 को दाखिल की. दया याचिका की राष्ट्रपति के पास अभी तक नहीं लगाई गुहार, यह विकल्प बचा है.
पवन गुप्ता : रिव्यू पिटिशन जुलाई’18 में खारिज. क्यूरेटिव पिटिशन क्यूरेटिव पिटिशन अभी तक नहीं डाली. दया याचिका का विकल्प भी अभी तक बचा है.
विनय शर्मा : रिव्यू पिटिशन जुलाई’18 में खारिज. क्यूरेटिव पिटिशन जनवरी’20 में खारिज. दया याचिका का विकल्प अभी तक बचा है.

बहरहाल, दिल्ली जेल कानून के तहत दया याचिका खारिज होने के बाद दोषी को फांसी से पहले 14 दिन का वक्त दिया जाता है. अगर एक ही मामले में कई दोषी करार हैं और सबको फांसी की सजा मुकर्रर है तो फांसी एक साथ ही हो सकती है.

loading...
loading...

Check Also

Delhi के CM Kejriwal की पत्नी हुईं कोरोना संक्रमित, Kejriwal भी हुए क्वारंटीन

दिल्ली में कोरोना का कहर जारी है. खबर आई है कि मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ...