Wednesday , January 20 2021
Breaking News
Home / सेहत / शरीर में अचानक होने लगे ऐसे परिवर्तन, तो समझिए होने वाला है बड़ा नुकसान

शरीर में अचानक होने लगे ऐसे परिवर्तन, तो समझिए होने वाला है बड़ा नुकसान

सेहत को बेहतर बनाने के लिए कई बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। हमें स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। कब क्या चीज दिन में किस समय खानी चाहिए, इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए। कुछ खाद्य सामग्रियों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, ऐसे में उन्हे खाली पेट खाना या पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजो के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें खाली पेट खाने या पीने से कई तरह के संक्रमण और बिमारियों की समस्या हो सकती है.

बताते चले  हमारा शरीर का हर एक अंग किसी ना किसी पार्ट से जुड़ा हुआ होता है. इस बात को ऐसे समझे की जब कभी हमें डर महसूस होता है तो अचानक से हमे पसीना आने लगता है और जब आंखों में कुछ चला जाता है तो सबसे पहले हमारी पलकें बंद हो जाती हैं. इन सब के अलावा भी कई सारे ऐसे परिवर्तन हमारे शरीर में होते है जिनका अपना एक अलग मतलब होता है.

हिचकी आना लोगों में आम होता है लेकिन कुछ लोग हमेशा यही कहते है कि हिचकी तभी आती है जब आपको कोई व्यक्ति याद करता है लेकिन ये तथ्य बिल्कुल गलत है. जब हम कोई भी खाने की चीज को गलत तरीके से या जल्दबाजी में खा लेते हैं तो न्यूमोगैस्ट्रिक नर्व पर दबाव पड़ता है जिसकी वजह से हमे हिचकी आती है.

जब भी हमारी आँखों से आंसू आते है तो उसे हम सभी लोग खुशी या गम के रूप में देखते है, लेकिन इसके पीछे की सच्चाई कुछ और ही है ये है, आंसू हमारी कोमल आंखों की सफाई करते हैं.

अक्सर देखा गया है की जब भी कोई इंसान जम्हाई लेता है तो लोग कहते है की उसे नींद आरही है या फिर बोरियत का नाम दिया जाता है लेकिन जम्हाई कम नींद लेने और शरीर के तापमान को जरूरत पड़ने पर कम करने के लिए ली जाती है. जब कभी हमारे शरीर को जरूरत से ज्यादा ठंड लगने लगती है तो हमारा दिमाग गर्माहट महसूस कराने के लिए हमारे शरीर को संकेत भेजता है जिससे हमारे शरीर के रोंगटे खड़े हो जाते है.

अक्सर देखा गया है जब भी कभी हम पानी में ज्यादा देर तक रहते है तो ऐसी हालत में उनकी हाथ-पैर की उंगलियों की त्वचा सिकुड़ जाती है. काफी समय पानी में रहने से हमारी त्वचा में चिकनाहट हो जाती है और पानी में चीजों पर पकड़ मजबूत करने के हमारी त्वचा खुद ब खुद सिकुड़ जाती है.

loading...
loading...

Check Also

शुगर फ्री गोलियों से बिगड़ रही आपकी सेहत, कभी न करें इनका इस्तेमाल

मधुमेह रोगियों को अक्सर मीठा खाने को मना किया जाता है, परंतु वे भोजन व ...