Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / खेल / X-Factor : BBL में बीच खेल नए प्लेयर की एंट्री का बना नियम, जेम्‍स नीशम ने कसा तंज

X-Factor : BBL में बीच खेल नए प्लेयर की एंट्री का बना नियम, जेम्‍स नीशम ने कसा तंज

बिग बैश लीग (BBL10) मैनेजमेंट कमिटी ने 10वें सीजन को मजेदार बनाने के लिए 3 नए नियमों को शामिल किया है. इन 3 नियम Power Surge, दूसरा Bash Boost और तीसरा X-Fctor है. दरअसल इस नियम को लाकर मैनेजमेंट टीम बिग बैश लीग (Big Bash League) को फैन्स के बीच और भी रोमांचित बनाना चाहती है. ऐसे में न्यूजीलैंड के क्रिकेटर जेम्स नीशम (James Neesham) ने नए नियम ‘X-Fctor’ को लेकर तंज कसा है. उन्होंने ट्वीट किया और लिखा कि ‘खिलाड़ी में कितना X-Factor होना चाहिए कि टीम के प्लेइंग इलेवन में न होने के बाद भी उसे खेलने का मौका मिले.’ नीशम के इस ट्वीट पर लोग जमकर कमेंट कर रहे हैं.

बता दें कि BBL में X-Factor नियम के अनुसार टीम के 12वें और 13वें खिलाड़ी को भी मैच में खेलने का मौका मिल सकता है. अगर खेल के 10 ओवर के बाद अगर किसी गेंदबाज ने एक ओवर भी गेंदबाजी नहीं की और किसी बल्लेबाज ने बल्लेबाजी नहीं की तो उनकी जगह 12वें व 13वें खिलाड़ी X-Factor नियम को अपना कर टीम में शामिल कर सकते हैं.

उसी तरह से ‘Power Surge’ नियम के तहत पॉवरप्ले ओवर की संख्या घटा कर 6 से 4 कर दी गई है. बचे हुए 2 ओवर बल्लेबाज 11वें ओवर से कभी भी इस्तेमाल में ला सकता है और इस दौरान दो फील्डर ही 30 यार्ड सर्किल के बाहर रहेंगे.

इस क्रम में तीसरा नियम है ‘Bash Boost’, इस नियम के अनुसार यदि टारगेट का पीछा कर रही टीम पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के द्वा्रा 10 ओवर में बनाए गए स्कोर से आगे स्कोर कर पाने में सफल रहती है तो उस टीम को मैच हारने के बाद भी एक अंक दिए जाएंगे.

loading...
loading...

Check Also

आज तक अपने इस डर को नहीं जीत सके मुकेश अंबानी, जानिए क्या ?

भारत का सबसे मशहूर बिजनसमैन व्यक्ति जिनके घर की 27 वीं मंजिल पर 3 पर्शनल ...