Sunday , January 24 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / बेटियों को 15 हजार रुपए दे रही योगी सरकार, ऐसे करें आवेदन और लें लाभ

बेटियों को 15 हजार रुपए दे रही योगी सरकार, ऐसे करें आवेदन और लें लाभ

बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्र व राज्य सरकारें कई तरह की योजनाएं चला रही है। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ( Kanya Sumangala Yojana For Daughter ) लड़कियों की शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार लड़कियों को अलग अलग चरणों में कुल 15 हजार रुपये की मदद करती है। इस योजना का मकसद है कि कोई भी अपनी बेटियों को बोझ ना समझें बल्कि उनके भविष्य को उज्जवल बनाने की सोचें।

कन्या सुमंगला योजना के फायदे
कन्या सुमंगला योजना के तहत राज्य सरकार बेटियों की शिक्षा का खर्चा वहन करती है। इसमें जन्म के समय 2000 रुपये, एक वर्ष के टीकाकरण पूर्ण करने पर 1000 रुपये, कक्षा-1 में प्रवेश के समय 2000 रुपये, कक्षा-6 में प्रवेश के समय 2000 रुपये, कक्षा-9 में प्रवेश के समय 3000 रुपये और दसवीं व बारहवीं परीक्षा उत्तीर्ण कर डिग्री या दो वर्षीय या अधिक के डिप्लोमा कोर्स के प्रवेश लेने पर 5000 रुपये एकमुश्त प्रदान दिए जाएंगे। इस तरह कुल 15 हजार रुपये दिए जाते हैं।

किसे मिलेगा फायदा ( Kanya Sumangala Yojana Eligibility )
कन्या सुमंगला योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों को ही मिलेगा। साथ ही परिवार की वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख या उससे कम होनी चाहिए। एक परिवार की अधिकतम दो बालिकाओं को इस योजना के लाभ मिलेगा। एक महिला अपनी दूसरी डिलीवरी के समय जुड़वा बच्चों को जन्म देती है, तो तीसरी लड़की भी योजना के लिए योग्य होगी।

कैसे करें आवेदन? ( Apply For Kanya Sumangala Yojana )
कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन mksy.up.gov.in पर कर सकते हैं। इसके लिए माता-पिता का आधार कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर समेत जरूरी जानकारी देनी होगी।

loading...
loading...

Check Also

छिपकली-चूहे हों या मच्छर-कॉकरोच, ये है सबको भगाने के आसान तरीके

मौसम बदलने के साथ ही इन सभी कीट, कीड़े मकोड़ों का आतंक सभी घरों में ...