अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एक भारतीय योग गुरु अमेरिका में नेतृत्व करेंगे

0
2

अमेरिका के न्यूयॉर्क में 21 जून को विश्व योग दिवस के मौके पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य समारोह में इस बार पुराने पीठासीन देवता आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि मुख्य अतिथि होंगे. योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र संगठन द्वारा टाइम्स स्क्वायर पर योग प्रदर्शनों का एक विशाल कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के भी भाग लेने की उम्मीद है। न्यूयॉर्क में भारतीय वाणिज्य दूतावास और विदेशी भारतीय भी आयोजन की तैयारियों में शामिल हैं।

स्वामी अवधेशानंद गिरि 14 जून को अमेरिका पहुंचे हैं। 14 जून से वह वहां कई कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं। योग दिवस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए भारतीय वाणिज्य दूतावास भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। स्वामी अवधेशानंद गिरी के योग दिवस के मुख्य आयोजन को लेकर न्यूयॉर्क के भारतीयों में खासा उत्साह देखा जा रहा है.

स्वामी अवधेशानंद टाइम्स स्क्वायर पर आयोजित मुख्य समारोह में गिरि योग के साथ भारतीय संस्कृति, जीवन के मूल्यों, वैश्विक भाईचारे और भारतीय परोपकारी दर्शन पर व्याख्यान देंगे।