अगर आपके बाल कम उम्र में ही सफेद हो गए हैं, तो इन्हें काला करने के लिए आजमाएं ये उपाय

बालों को काला कैसे करें:

बाल और दाढ़ी उम्र के साथ सफेद होने लगते हैं इसलिए आजकल बहुत से युवा भी सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं।

कम उम्र में सफेद बाल होने पर लोग उनका मजाक उड़ाते हैं। इसलिए लोग सफेद बालों को हटाने और बालों को करने के लिए रासायनिक रंगों का उपयोग करते हैं। लेकिन इन रासायनिक उत्पादों के उपयोग से त्वचा को नुकसान हो सकता है। फिर से दाढ़ी और सिर से बाल काले हो सकते हैं।

फिटकरी और गुलाब जल का जादू:

बालों को काला करने के लिए फिटकरी और गुलाब जल का इस्तेमाल करें। पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले फिटकरी को कद्दूकस कर लें। फिर इस फिटकरी में गुलाब जल मिलाकर स्कैल्प और दाढ़ी के बालों पर लगाएं। यह क्रिया महीने में दो बार करें।

चाय कार्ड कमाल:

काले बालों को प्राकृतिक रूप से सफेद होने से रोकने के उपाय चाय की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें अब ठंडा होने के बाद बालों पर लगाएं। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें, एक महीने में आपके बाल काले हो जाएंगे।

मेडी और शिकाकाई:

बालों को फिर से काला करने के लिए मेंहदी और शिकाकाई का प्रयोग करें 1 कप मेंहदी में 1 चम्मच आंवला पाउडर, 1 चम्मच शिकाकाई, 1 चम्मच साबुन, नींबू का रस, दही, नारियल का तेल मिलाएं और इस पेस्ट को करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें।

नारियल का तेल और नींबू:

नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाएं, इस पेस्ट को आधे घंटे बाद बालों और दाढ़ी पर लगाएं। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार लगाएं।

आम के पेड़ के पत्ते:

आम के पत्ते के पीसी का पेस्ट बनाकर बालों में 15 मिनट के लिए लगाएं। धोने के बाद इससे बाल काले, मुलायम और लंबे हो जाएंगे।

अंबाला का जादू:

बादाम के तेल में आम का रस मिलाकर लगायें इस विधि को अपनाने से कुछ ही दिनों में सफेद बाल काले हो जायेंगे।

हल्दी का जादू :

हल्दी में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण बालों को बढ़ाने और काला करने का काम करते हैं।हल्दी का पेस्ट बालों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में बाल काले होने लगेंगे।

कम उम्र में बाल सफेद होने का कारण और इसके उपाय नीचे दिए गए हैं।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में मानसिक तनाव की दवाओं के कारण कुछ लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं। इस सफेद बालों से बचने के लिए बहुत से लोग ऐसे केमिकल का इस्तेमाल करते हैं जो बालों को सफेद बनाते हैं। यह देखते हुए कि लोग इस समस्या का सामना कर रहे हैं। आज हम यहां कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। बालों को काला करने के उपाय।

काले और घने बाल देखने के लिए आप घर पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।कम उम्र में बालों के सफेद होने की समस्या को रोकने के लिए हमने कुछ ब्यूटीशियनों और कुछ आयुर्वेद विशेषज्ञों से भी बात की जिन्होंने हमें बताया कि कम उम्र में बालों को सफेद होने से कैसे रोका जा सकता है, और बाल तेजी से सफेद क्यों हो रहे हैं इसकी भी जानकारी देता है।

शहद का प्रयोग: 1. शहद के रस में अदरक को कसकर मिला लें। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार नियमित रूप से बालों पर लगाएं ऐसा करने से धीरे-धीरे सफेद बाल कम हो जाएंगे।

दही का इस्तेमाल : 2. बालों को काला करने के लिए भी दही काफी कारगर उपाय है। इसके लिए टमाटर को दही में मिला लें, इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और यूकेलिप्टस का तेल मिलाकर हफ्ते में दो बार बालों की मसाज करें इससे बाल लंबे समय तक काले और काले रहेंगे.