Saturday , December 4 2021
Home / ऑफबीट / अगर आपके शरीर पर पड़ रहे हैं नील के निशान, तो हो जाएं सावधान…

अगर आपके शरीर पर पड़ रहे हैं नील के निशान, तो हो जाएं सावधान…

अचानक से कुछ लोगों के शरीर पर नीले रंग के निशान दिखने लग जाते हैं. वैसे ये नील के निशान चोट लगने के बाद ही पड़ते हैं लेकिन कभी-कभी कुछ लोगों को बिना चोट लगे ही नील पड़ने लगते हैं. ऐसा अगर आपके साथ भी हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर से जाँच करवा लें नहीं तो झेलना पड़ सकता है बुरा परिणाम.

वैसे बढ़ती उम्र और शरीर में पोषण की कमी के वजह से भी शरीर पर नील के निशान पड़ जाते हैं. अक्सर आपने देखा होगा कि जब चोट लगती है तो नील के निशान पड़ जाते हैं, ऐसा इसलिए होता है कि रक्त धमनियों को नुकसान पहुँच रहा होता है. जैसे ही हमें चोट लगती है उसके तुरंत बाद खून फ़ैल जाता है जिस वजह से नील के निशान बन जाते हैं. हालांकि कभी-कभी बिना किसी वजह से शरीर पर नील के निशान बनने लगते हैं और अगर ये निशान लम्बे समय तक रहते हैं तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

अगर आपके शरीर में भी बिना वजह पड़ रहे हैं नील के निशान तो इसका मतलब आपके शरीर में पोषक तत्व की कमी हो सकती है. आपको अपने भोजन में पोषक आहार, मिनरल और विटामिन शामिल करने चाहिए. अगर आपको शरीर पर नील के निशान पड़ने की समस्या है तो आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

बेकिंग सोडा नील के निशान ठीक करने में मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में 3 चम्मच पानी मिलाकर दाग पर लगाएं. आप एलोवेरा के पत्तों को पीसकर नील के निशान पर लगा सकते हैं. अगर शरीर पर नीले निशान बहुत ज्यादा पड़ जाए तो डॉक्टर से सलाह लें.

loading...

Check Also

क्या 7 दिन बाद MP में हो जाएगा अंधेरा ! रोजाना 68 हजार मीट्रिक टन खपत, सतपुड़ा पावर प्लांट के पास 7 दिन का स्टॉक

मध्य प्रदेश में कोयले का संकट गहराने लगा है. बात करें बैतूल के सतपुड़ा पावर ...