अगर आप इन 6 चीजों का नियमित सेवन करना शुरू कर देंगे तो 50 की उम्र में भी आप जवां नजर आएंगी

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो सभी उम्र के लोगों के लिए अच्छे हैं, लेकिन 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं। बढ़ती उम्र के साथ कई बीमारियां होने की संभावना रहती है और अगर इस उम्र में इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो सेहत भारी पड़ सकती है। खान-पान का विशेष ध्यान रखना बेहतर है। यहां हम ऐसे ही 7 खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिनका नियमित रूप से 50 की उम्र के बाद सेवन किया जाता है।

सेब का सेवन
करने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर डायबिटीज का खतरा कम होता है। इसमें औसतन 5 ग्राम फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। सेब में क्वेरसेटिन नामक पदार्थ भी होता है जो रक्तचाप को कम करने के लिए जाना जाता है। सेवा विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट का भी एक विश्वसनीय स्रोत है।

दही
जब मांसपेशियों की वृद्धि की बात आती है, तो प्रोटीन उनके लिए सबसे अच्छा तरीका है। कई अध्ययनों से पता चला है कि बुजुर्गों को दैनिक आहार में प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के अलावा प्रत्येक भोजन में 25 से 30 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन शामिल करना चाहिए। 50 से अधिक महिलाओं और 70 से अधिक पुरुषों को अपने कैल्शियम सेवन पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

गाजर
गाजर शरीर के हर अंग, खासकर आंख, मुंह, त्वचा और दिल को फायदा पहुंचा सकती है। इसका सेवन निम्न रक्तचाप और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ावा देता है। पाचन में भी सुधार करता है। गाजर के नियमित सेवन से कैंसर और हृदय रोग का खतरा कम होता है।

इसमें फाइबर, विटामिन ए, बी 8, सी, ई और के, आयरन, पोटेशियम, कॉपर और मैंगनीज जैसे खनिज और बीटा कैरोटीन सहित कई प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।

नियमित रूप से चुकंदर खाने
से भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी, फोलिक एसिड, फाइबर और कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज और आयरन जैसे खनिज मिलते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। चुकंदर व्यायाम में सुधार, मनोभ्रंश को रोकने और रक्तचाप को कम करने में भी प्रभावी है।

बीन्स
उम्र टाइप 2 मधुमेह और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं के जोखिम को बढ़ाते हैं। बीन्स को अपने दैनिक आहार में शामिल करना आपके जोखिम को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। एक दिन में सिर्फ तीन चौथाई कप बीन्स या दाल पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल 5 प्रतिशत तक कम हो जाता है। बीन्स रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं।

पुरुषों के 45 वर्ष और महिलाओं के 55 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद ओट्स
हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है। इसलिए, अपने आहार में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना एक अच्छा विचार है। बीट्स ग्लूकॉन, एक प्रकार का घुलनशील फाइबर होने के कारण ओट्स को बहुत अच्छा भोजन माना जाता है।

पाचन के दौरान घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल में सुधार करता है और धमनियों के पीछे रहने के बजाय इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 5 से 10 प्रतिशत तक कम करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 3 ग्राम बीटा ग्लूकेन का लक्ष्य रखें।