अगर आप शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें

0
3

मुंबई: शेयर बाजार में निवेशकों के लिए एक अहम खबर सामने आई है. सेबी ने निवेशकों के लिए बड़ा ऐलान किया है. तो अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि निवेशकों को अब पैन कार्ड और आधार लिंक (आधार-पैन लिंक) से ट्रेडिंग-डीमैट खाते में नामांकित व्यक्ति का नाम दर्ज करना होगा। सेबी ने भी 31 मार्च, 2022 को नामांकन की अंतिम तिथि घोषित की थी। लेकिन अब सेबी ने इसे एक साल के लिए बढ़ा दिया है।

यानी निवेशक अब यह काम 31 मार्च 2023 तक कर सकते हैं।

सेबी का बड़ा ऐलान

गौरतलब है कि सेबी के नियमों के मुताबिक जिनके पास डीमैट या ट्रेडिंग अकाउंट है, उन्हें 31 मार्च तक नॉमिनी का नाम रजिस्टर कराना होता है।

जिन लोगों ने अभी तक डीमैट या ट्रेडिंग खाते में नामांकन नहीं किया है, वे 31 मार्च, 2023 तक ऐसा कर सकते हैं। इससे पहले, समय सीमा 31 मार्च, 2022 थी। अब इसे एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है।

सेबी द्वारा जारी परिपत्र

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड ने इसके लिए सर्कुलर जारी किया है। इसमें सेबी ने कहा है, ”नामांकन करने के लिए किसी गवाह की जरूरत नहीं है. नामांकन फॉर्म पर खाताधारक के हस्ताक्षर होने चाहिए। ई-साइन सुविधा का उपयोग करके ऑनलाइन भरे गए नामांकन/घोषणा पत्र के लिए गवाह की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, यदि खाताधारक हस्ताक्षर के बजाय अंगूठे के निशान का उपयोग करता है, तो फॉर्म में गवाह के हस्ताक्षर भी होने चाहिए।

डीमैट में नामांकन कैसे करें?

यदि आप भी अपने खाते में नामांकित व्यक्ति का नाम जोड़ना चाहते हैं, तो आप पहले नामांकन फॉर्म भर सकते हैं, उस पर हस्ताक्षर कर सकते हैं और इसे प्रधान कार्यालय के पते पर भेज सकते हैं (ब्रोकर कंपनी जिसने डीमैट खाता खोला है, जैसे ज़ेरोधा।)

– आपके ट्रेडिंग और डीमैट खाते पर नामांकन लागू होगा, यह नामांकन आपके डीमैट खाते में जोड़ दिया जाएगा, वही नामांकन आपके सिक्के (म्यूचुअल फंड) होल्डिंग पर लागू होगा।

आपको नॉमिनेशन फॉर्म के साथ नॉमिनी का आईडी प्रूफ भेजना होगा

इसके लिए आप कोई भी आईडी प्रूफ जैसे आधार, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि भेज सकते हैं।

अगर आप अपना खाता खोलकर और किसी को नॉमिनी बनाकर नॉमिनी बदलना चाहते हैं तो आपको 25+18% GST शुल्क देना होगा। इसके लिए आपको संशोधित खाता फॉर्म के साथ नामांकन फॉर्म की हार्ड कॉपी भेजनी होगी।