अगर ये फूल घर में हों तो बहुत शुभ होता है

0
4

मुंबई: फूल किसी भी रिश्ते की शुरुआत करते हैं. किसी से मिलने के लिए गुलदस्ता एक आदर्श विकल्प है। वास्तु में भी फूलों का बहुत महत्व है। कुछ फूल ऐसे होते हैं जो रिश्तों की मिठास को बढ़ा देते हैं। वास्तुशास्त्र में पौधों और फूलों का विशेष महत्व बताया गया है। घर के पिछवाड़े में फूल होने से सकारात्मकता आती है। इसके साथ ही रिश्ते में शांति और मधुरता आती है। आज हम ऐसे ही कुछ फूलों के बारे में जानने जा रहे हैं, जिन्हें घर में लगाने से रिश्ते में प्यार और मिठास बढ़ती है।

चंपा, चमेली और चंदन

वास्तुविदों का कहना है कि फूलों के पौधे लगाने से रिश्ते मजबूत होते हैं। इन्हें लगातार घर में देखने से मन में सकारात्मक विचार आते हैं। नवविवाहितों के लिए सफेद फूल शुभ माने जाते हैं। इन्हें दक्षिण की ओर मुख करके रखना बहुत शुभ माना जाता है।

Peony फूल

पियोनिया को फूलों की रानी माना जाता है। वास्तु शास्त्र में इसे प्रेम और रोमांस का प्रतीक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि विवाह योग्य लड़कियों को यह पौधा अपने घर के ड्राइंग रूम में लगाना चाहिए। इससे परिवार की खुशियां बढ़ती हैं और जीवन में किसी खास व्यक्ति का प्रवेश होता है।

सदाबहार फुले-

रिश्तों को मजबूत करने और रिश्तों में मधुरता लाने के लिए घर में सदाबहार पौधे लगाएं। घर के बाहर सदाबहार फूल का पेड़ लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं रहती है। साथ ही परिवार में प्यार बना रहता है।

लाल गुलाब-

लाल गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। घर के बगीचे में गुलाब का पौधा लगाने से जीवन में खुशियां आती हैं। वास्तुविदों का मत है कि लाल गुलाब की पंखुडि़यों को किसी बर्तन में पानी में डालकर रिश्ते की कड़वाहट को दूर करना चाहिए। घरेलू विवादों को सुलझाने के लिए भी ऐसा किया जा सकता है।