Thursday , December 2 2021
Home / ऑफबीट / अगर 3 मई के बाद बढ़ना ही होता लॉकडाउन, तो फिर बुकिंग क्यों लेती एयरलाइंस?

अगर 3 मई के बाद बढ़ना ही होता लॉकडाउन, तो फिर बुकिंग क्यों लेती एयरलाइंस?

अभी देश में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन (Lockdown in india) है, जो 3 मई को खत्म होने वाला है। उम्मीद की जा रही थी कि उसके बाद रेल और हवाई यात्रा (Air Ticket booking) कुछ पाबंदियों के साथ फिर से शुरू होगी। कुछ कयास ऐसे भी लगाए जा रहे हैं कि लॉकडाउन को 16 मई तक बढ़ाने की जरूरत पड़ सकती है। इसी बीच भारत की निजी एयरलाइंस कंपनियों ने घरेलू और विदेशी उड़ानों के लिए टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है।

स्पाइसजेट (Spicejet airline booking) और गोएयर (Goair airline booking) ने 16 मई से हवाई टिकट की बुकिंग शुरू की है, जबकि इंडिगो (Indigo airline booking) और विस्तारा (Vistara airline booking) ने 1 जून से टिकट बुक शुरू की है। हालांकि, अभी तक एयर इंडिया ने बुकिंग शुरू नहीं की है। यानी एक बात तो साफ है कि भले ही लॉकडाउन 3 मई को खत्म (When lockdown will be lifted) हो जाए, लेकिन हवाई यात्राएं 16 मई से पहले शुरू नहीं होंगी। ऐसे में एक कयास ये भी लगने लगे हैं लॉकडाउन फिर बढ़ेगा।

3 मई के बाद भी होगा लॉकडाउन
पहले दिल्ली सरकार के पैनल के प्रमुख डॉक्टर सरीन ने कहा कि लॉकडाउन को 16 मई तक बढ़ाने की जरूरत है, तभी कोरोना ग्राफ फ्लैट होगा। कुछ राज्यों से भी ऐसी खबरें आ रही हैं कि वहां पर लॉकडाउन को 15 मई तक बढ़ा दिया जाए। अब एयरलाइन कंपनियों के इस कदम के बाद इन कयासों को और हवा मिल रही है।

एक हफ्ते पहले ही एविएशन मिनिस्ट्री ने फटकारा था
करीब हफ्ते भर पहले ही सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने एयरलाइन कंपनियों को बुकिंग शुरू करने के लिए फटकार लगाई थी। इसे बाद बुकिंग पर रोक लगा दी गई थी, क्योंकि कोरोना वायरस का फैलाव रुक नहीं रहा था। आदेश था कि अगले निर्देश तक बुकिंग ना की जाएं। अब एक हफ्ते बाद दोबारा कंपनियों ने बुकिंग शुरू कर दी है। अभी ये साफ नहीं हो सका है कि कंपनियों को एविएशन मिनिस्ट्री की तरफ से हरी झंडी मिली है या नहीं।

कितना है किराया?
16 मई को दिल्ली से बेंगलुरू की स्पाइसजेट की फ्लाइट का किराया 3500 रुपये है। इंडिगो भी अपने ग्राहकों से 1 जून को इस रूट पर 3500 रुपये ही ले रही है। 1 जून को विस्तारा की दिल्ली से कोलकाता की फ्लाइट का किराया 3800 रुपये है, जबकि इंडिगो इसी के लिए 3400 रुपये ले रही है। 1 जून को ही दिल्ली-मुंबई की विस्तारा फ्लाइट के लिए आपको 4,400 रुपये चुकाने होंगे, जबकि 16 मई को गोएयर से इसी रूट पर आप सिर्फ 2500 रुपये देकर जा सकते हैं।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...