अब बिना इंटरनेट चला सकता है आपका जीमेल, गूगल से सीखें ये आसान ट्रिक

मुंबई: हम पूरी तरह से अपने स्मार्टफोन पर निर्भर हैं, लेकिन फिर भी, स्मार्टफोन के कई स्मार्ट फीचर्स इंटरनेट के बिना बेकार हैं। इसलिए इंटरनेट हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। इसलिए आपको काम करने के लिए सोशल मीडिया से लेकर इंटरनेट तक की जरूरत है। आप यह भी जानते होंगे कि Gamil का उपयोग करने के लिए आपको इंटरनेट की भी आवश्यकता होती है। आप इसके बिना जीमेल का इस्तेमाल नहीं कर सकते। इसलिए यदि आप किसी महत्वपूर्ण ईमेल का इंतजार कर रहे हैं या आप मेल करना चाहते हैं, तो आपको घर छोड़ने की जरूरत नहीं है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना इंटरनेट के भी जीमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। Google की मेल सेवा, Gmail में, आप इंटरनेट के बिना भी मेल पढ़ सकते हैं या उसका उत्तर दे सकते हैं।

इस फीचर को जीमेल ऑफलाइन कहा जाता है। यह सुविधा आपको इंटरनेट के बिना एक या दो सप्ताह के लिए जीमेल का उपयोग करने की अनुमति देती है। जानें कि आप इस सुविधा का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

इसके लिए आपको याद रखना होगा कि आपके कंप्यूटर में क्रोम सेटअप है। आप क्रोम ब्राउज़र विंडो में जीमेल ऑफलाइन खोल सकते हैं। ध्यान दें कि आप इसे गुप्त मोड में नहीं कर पाएंगे।

सबसे पहले यूजर्स को https://mail.google.com/mail/u/0/#settings/offline पर जाना होगा।

यहां आपको ऑफलाइन मेल को इनेबल करना होगा।

यूजर्स अब सेटिंग को अपनी पसंद के हिसाब से बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप तय कर सकते हैं कि आप कितने दिनों में डेटा सिंक करना चाहते हैं।

यूजर्स को अब सेव चेंज पर क्लिक करना होगा।

ऐसा करने के बाद यूजर का इनबॉक्स बुकमार्क हो जाएगा। यह आपको ऑनलाइन मोड में जीमेल को आसानी से एक्सेस करने की अनुमति देगा। 
जैसे ही आप ऑफ़लाइन मोड में मेल भेजते हैं, इसे आउटबॉक्स फ़ोल्डर में ले जाया जाएगा और इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध होने पर स्वचालित रूप से भेज दिया जाएगा।

आप इसी तरह इस फीचर को बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://mail.google.com/mail/u/0/#settings/offline पर जाना होगा । ऑफ़लाइन मोड के सामने दिखाई देने वाले बॉक्स को अनचेक करने की आवश्यकता है। इस तरह आप इस खास फीचर को बंद कर सकते हैं।