Monday , October 25 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / मिजोरम: 39 पत्नियों के पति की मौत के 36 घंटे बीते, परिवार बोला- नब्ज अभी चल रही, अंत्येष्टि नहीं करेंगे!

मिजोरम: 39 पत्नियों के पति की मौत के 36 घंटे बीते, परिवार बोला- नब्ज अभी चल रही, अंत्येष्टि नहीं करेंगे!

मिजोरम
दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया के रूप में माने जाने वाले मिजोरम के जियोना चाना उर्फ जियोन-ए की मौत के 36 घंटे बाद भी उनका दाह संस्कार नहीं हो पाया है। उनके प्रियजन उन्हें अलविदा कहने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं। उनका दावा है कि वह अभी भी जिंदा हैं। जियोना की मौत ट्रिनटी हॉस्पिटल आइजवाल में रविवार दोपहर को हुई थी।

बक्तांग गांव में 76 वर्षीय जियोना की 39 पत्नियां, 90 से अधिक बच्चे और कम से कम 33 पोते-पोतियां हैं, जो एक विशाल चार मंजिला घर में रहते हैं। ये एक धार्मिक संप्रदाय लाल्पा कोहरान थार से ताल्लुक रखते हैं, जिसमें पुरुषों को बहुविवाह की अनुमति होती है।

डॉक्टरों ने किया मृत घोषित
हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह से पीड़ित जियोना को रविवार को आइजोल के ट्रिनिटी अस्पताल में लाया गया था। यहां डॉक्टरों ने रविविर की दोपहर 3 बजे उन्हें मृत घोषित कर दिया था। डॉक्टरों ने उनका अस्पताल से डेथ सर्टिफिकेट भी दे दिया। घरवाले उन्हें वापस ले आए लेकिन वह यह मानने को तैयार नहीं हैं कि जियोना की मौत हो गई है।

‘शरीर नॉर्मल, नब्ज भी चल रही थी’
लाल्पा कोहरान थार चर्च के सचिव जैतिनखुमा ने दावा किया कि रविवार शाम को सेरछिप जिले के चुआंथर तलंगनुम गांव में लाया गया तो घरवालों ने देखा कि उनकी नब्ज अभी चल रही है। ज़ैतिनखुमा ने कहा, ‘उनकी नब्ज ऑक्सिमीटर में महसूस की गई। उनका शरीर अभी भी गर्म है और सोमवार दोपहर तक मांसपेशियों में कोई अकड़न नहीं थी। चुआंथार के लोग उन्हें ऐसी परिस्थितियों में नहीं दफना सकते।’

70 साल पहले बना था संप्रदाय
चुआंथार ग्राम परिषद के अध्यक्ष रामजुआवा के अनुसार, 433 परिवारों के 2,500 से अधिक सदस्य संप्रदाय का हिस्सा हैं, जिसकी स्थापना लगभग 70 साल पहले जियोन-ए के चाचा ने की थी। संप्रदाय के अधिकतर सदस्य जीवन यापन के लिए बढ़ई का काम करते हैं।

रामजुआवा ने कहा कि वे सभी जियोना बहुत सम्मान करते हैं, और जब तक वे आश्वस्त नहीं हो जाते कि वह इस दुनिया से जा चुके हैं, तब तक उनका अंतिम संस्कार नहीं करना चाहेंगे।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...