Wednesday , December 1 2021
Home / ऑफबीट / अभी तो लॉकडाउन-2 की हुई है शुरुआत, बनने लगा एग्जिट प्लान !

अभी तो लॉकडाउन-2 की हुई है शुरुआत, बनने लगा एग्जिट प्लान !

पंजाब ने अब लाॅकडाउन के एग्जिट प्लान पर भी काम करना शुरू कर दिया है। सीएम अमरेंदर सिंह ने बताया कि विशेषज्ञों से एक कार्ययोजना बनाने को बोला गया है। जिसे पांच सप्ताह के लॉकडाउन से बाहर निकलने को कोई ऐसा तरीका तैयार हो जो मौजूद हालात में व्यवहारिक हो। उन्होंने कहा कि एक सीमा तक ही बंद रखा जा सकता है। इसके बाद इसे खोलना ही पड़ेगा। क्योंकि इसके सिवाय कोई चारा नहीं रह जाता है।

हालांकि ऐसा नहीं लग रहा है कि तीन मई तक कोरोनो वायरस खत्म हो जायेगा। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि लॉकडाउन जारी रहेगा। सीएम ने कहा कि अभी के लिए कड़े प्रतिबंधों को जारी रखने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि लॉकडाउन सितंबर तक जारी नहीं रह सकता है।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाया जायेगा। इसके लिए पहले ही टास्क फोर्स गठित कर दी है। सीएम ने बताया कि हम धीरे धीरे दुकान और व्यापारिक प्रतिष्ठान खोलेंगे। इसके लिए स्थिति का बार बार अध्ययन होता रहेगा। हम किसी तरह का रिस्क नहीं लेंगे। इसके साथ ही हमारी प्राथमिकता यह भी रहेगी कि कुछ उद्योग भी शुरू कर दिये जाये।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि सरकार कर्मचारियों के वेतन में कमी करने का सरकार का कोई प्रस्ताव नहीं है। राज्य सरकार ने केंद्र से 5,679 करोड़ रुपये की मांग की है। सीएम ने बताया कि 4,000 करोड़ रुपये का जीएसटी केंद्र की ओर बकाया। सरकार ने अब तक कोरोना राहत उपायों पर 70 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

हालांकि सीएम अमरेंदर सिंह ऐसे मौके पर लॉकडाउन खोलने का एग्जिट प्लान बना रहे हैं , जब पंजाब में कर्फ्यू के बावजूद कोरोना संक्रमण फैल रहा है। कई मामलों में तो अभी तक यह भी पता नहीं चल पाया कि आखिर कैसे वायरस फैल रहा है। इसके पीछे वजह क्या है?

राज्य सरकार ने 1 अप्रैल को जो मीडिया बुलेटिनों जारी किया था, इसके अनुसार 25 ऐसे मामले सामने आए, जिनमें न तो किसी यात्रा का इतिहास था और न ही उनके संक्रमण का कोई स्रोत पता चल पा रहा है।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...