Tuesday , September 21 2021
Breaking News
Home / क्राइम / अमेरिका के जाते ही इस हरकत पर उतर आए तालिबान लड़ाके !

अमेरिका के जाते ही इस हरकत पर उतर आए तालिबान लड़ाके !

अमेरिकी सेना ने अफ़ग़ानिस्तान को छोड़ते वक्त काबुल एयरपोर्ट पर अपने कुछ विमान और सैन्य गाड़ियां भी छोड़ दी हैं, लेकिन जाते जाते उन्होंने विमानों और सैन्य गाड़ियों को बेकार कर दिया है ताकि तालिबान उनका इस्तेमाल ना कर सकें। ज़ाहिर है एयरपोर्ट की कमान जब तालिबानी लड़ाकों के हाथ में आई, तो वो सबसे पहले इन्हीं पर टूटे। लेकिन अब चूंकि इन विमानों को खराब कर दिया गया और तालिबानी लड़ाकों के पास इसको चलाने की ट्रेनिंग नहीं है, लिहाज़ा इन हाईटेक विमानों और सैन्य गाड़ियों से खिलवाड़ करने के अलावा उनके पास कोई चारा नहीं है।

अमेरिकी सैनिकों के काबुल छोड़ने के बाद अमेरिकी अख़बार लॉस एंजेल्स टाइम्स ने एयरपोर्ट का एक वीडियो पोस्ट किया है, इसमें दिखता है कि तालिबान के लोग एयरपोर्ट के हैंगर में जाकर अमेरिकी विमानों का मुआयना कर रहे हैं।

इससे पहले पिछले कुछ हफ्तों से ऐसी रिपोर्टें आती रही हैं कि तालिबान लड़ाके बड़ी तादाद में अमेरिका में बने सैन्य हथियारों और वाहनों के साथ देखे जा रहे हैं, इन्हें असल में अमेरिकी सेना ने अफ़ग़ानिस्तान की सेना को दिया था, मगर उन्होंने बड़ी आसानी से समर्पण कर दिया जिसके बाद ये हथियार और वाहन तालिबान के हाथों में चले गए।

अमेरिका के मुताबिक सैनिकों ने 73 एयरक्राफ़्ट, 70 बख़्तरबंद गाड़ियों और 27 हम्वी वाहनों को निष्क्रिय कर दिया, उन्होंने कहा, ये एरक्राफ़्ट दोबारा कभी नहीं उड़ेंगे, उन्हें कोई इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। अमेरिका ने साथ ही अपने अत्याधुनिक रॉकेट डिफ़ेंस सिस्टम को भी निष्क्रिय कर दिया है जो वो काबुल एयरपोर्ट पर छोड़ आया है। इसी सी-रैम सिस्टम से अमेरिकी सेना ने इस्लामिक स्टेट के एक रॉकेट हमले को नाकाम किया था।

loading...

Check Also

RCB vs KKR : कोहली के रडार पर 2 बड़े रिकॉर्ड, एक का बनना तो एकदम पक्का

आईपीएल फेज-2 का आज दूसरा मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच ...