Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / अयोध्या के सरकारी अस्पताल का हाल, ऑपरेशन थिएटर के अंदर आवारा कुत्ते फरमा रहे आराम

अयोध्या के सरकारी अस्पताल का हाल, ऑपरेशन थिएटर के अंदर आवारा कुत्ते फरमा रहे आराम

वैसे तो यूपी के अस्पतालों की स्वास्थ्य सेवाएं हमेशा चर्चाओं में बनी रहती हैं, लेकिन अयोध्या के हैरिंग्टनगंज स्थित सीएचसी में जो नजारा देखने को मिला वो स्वास्थ्य विभाग पर सवालिया निशान खड़े करने वाला है. जी हां, यहां ऑपरेशन थियेटर के अंदर आवारा कुत्तों की मौजूदगी और आराम फरमाने का वीडियो वायरल हो रहा है.

अयोध्या: धार्मिक नगरी अयोध्या में भगवान श्रीराम का जन्म स्थल होने के कारण यह पौराणिक नगरी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के प्राथमिकताओं वाले शहरों में से एक इस धार्मिक नगरी में केंद्र और प्रदेश सरकार की कई बड़ी योजनाएं विकास का कार्य कर रही हैं. चर्चा इस बात की भी है कि इस बार 2022 के विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या विधानसभा (Ayodhya Assembly) से चुनाव भी लड़ सकते हैं, लेकिन इसी प्रसिद्ध जिले के मिल्कीपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण इलाके स्थित हैरिंग्टनगंज सीएचसी की हालत क्या है. इससे जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में सीएचसी हैरिंग्टनगंज के ऑपरेशन थिएटर के अंदर लगभग आधा दर्जन आवारा कुत्ते आराम फरमा रहे हैं और उन्हें हटाने वाला कोई नहीं है.

यह वीडियो तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. इस मामले को लेकर प्रदेश सरकार की कार्यप्रणाली और स्वास्थ्य महकमे की लापरवाही पर सवाल उठ रहे हैं. सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि करीब आधा दर्जन आवारा कुत्ते ऑपरेशन थिएटर की फर्श पर और मरीजों के प्रयोग में लाए जाने वाले कंबलों के ऊपर आराम से सो रहे हैं, जबकि इसी ऑपरेशन थिएटर में मरीजों की सर्जरी की जाती है. बावजूद इसके कई महंगी मशीनें रूम में रखी होने के बावजूद ऑपरेशन थिएटर का दरवाजा लापरवाही से खुला छोड़ दिया गया है.

कई आवारा कुत्तों के इस तरह से ऑपरेशन थिएटर में मौजूद होने से यहां पर इलाज कराने आने वाले मरीजों को संक्रमण का खतरा भी है. बावजूद इसके ऑपरेशन थिएटर की देखभाल करने वाला कोई भी व्यक्ति नजर नहीं आया. यह वीडियो रविवार की दोपहर का बताया जा रहा है. इस वायरल वीडियो को लेकर जिले का स्वास्थ्य महकमा चुप्पी साधे हुए है. इस वीडियो को देखकर लोग जिले की स्वास्थ्य सेवाओं पर सवाल उठा रहे हैं.

आवारा कुत्तों से कई रोग फैलने का डर

चिकित्सकों के अनुसार इन आवारा कुत्तों में रैबीज, मैगट्स, पारवो, कैनाइडिस्टेबर, लिप्रोस्पारोसिस आदि कई प्रकार के संक्रमण रोग होते हैं, जिनके संपर्क में आते ही इंसान भी इन रोगों से संक्रमित हो जाता है. वहीं इन रोगों से कई बार कुत्ते पागलपन के शिकार हो जाते हैं, जिससे ये लोगों को काटकर उन्हें घायल तो करते ही हैं. साथ में काटने वाले इंसान को भी इन रोगों के संक्रमण का खतरा रहता है.
loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...