अलर्ट: त्वचा पर हल्दी का पेस्ट लगाकर न करें ये गलती

0
7

हल्दी को गुणों का खजाना माना जाता है। सब्जियों में इसके इस्तेमाल से इसका स्वाद तो बढ़ जाता है लेकिन जब आप इसे आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको कई अच्छे परिणाम देता है। कई लोग खासकर महिलाएं इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा को गोरा करने के लिए करती हैं। इसमें कुछ भी गलत नहीं है लेकिन कुछ गलतियां हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए। पता करें कि यह क्या है।

त्वचा को साबुन या फेसवॉश से साफ न करें

अगर आप अपनी त्वचा पर हल्दी लगा रहे हैं, तो थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो लें। कुछ लोग सूखी हल्दी को धोने के लिए साबुन या फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो आज ही बंद कर दें। त्वचा को साबुन से धोने के बाद हल्दी का असर गायब हो जाता है। इससे उसका कोई भला नहीं होगा।

सम्मिश्रण प्रभाव भी देखें

जब आप त्वचा पर लगाने के लिए हल्दी में कुछ और चीजें मिलाते हैं, तो सबसे पहले इसके प्रभाव को देखें। अगर आपको शरीर में कहीं भी इस मिश्रण से एलर्जी है, तो इसे तुरंत साफ पानी से धो लें। देर से आने से आपको शरीर के उस हिस्से में जलन और खुजली का अहसास होता है। साथ ही आपको अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी अनुभव हो सकता है।

लंबे समय तक हल्दी लगाने से बचें

कई महिलाएं अपने शरीर को चमकदार बनाने के लिए लंबे समय तक हल्दी का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। यह तरीका गलत है। समझें कि हल्दी का असर गर्म होता है। हल्दी को ज्यादा देर तक त्वचा पर लगाने से निशान पड़ जाते हैं। इसके लिए हल्दी के सूखते ही साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से उसे बहुत फायदा होगा।

गर्मी में हल्दी का प्रयोग कम करें

सबसे जरूरी है कि गर्म मौसम में हल्दी का पेस्ट शरीर पर कम लगाएं। अगर आप लगाना चाहते हैं तो इसमें दही या बेसन मिलाएं। ऐसा करने से असर ठंडा हो जाता है। जो हीटिंग में इसके उपयोग के लिए उपयुक्त है। इसके बाद इस मिश्रण को त्वचा पर कुछ देर तक रखने से त्वचा सफेद हो जाती है।