अहमदाबाद : लोक अदालत ई-मेमो की योजना बना रही है, 26 जून को चालक ई-मेमो की शेष राशि का भुगतान व्यक्तिगत रूप से कर सकेंगे

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को जारी ई-मेमो के आधार पर अहमदाबाद शहर में लोक अदालत का आयोजन किया गया है। 26 जून को इस लोक अदालत का आयोजन किया गया है, जिसमें करीब 30 हजार वाहन हैं। यातायात पुलिस द्वारा पाठ संदेश के माध्यम से सूचित किया गया। बचे हुए ई-मेमो को चालक किसी भी ट्रैफिक पुलिस स्टेशन या ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट से भर सकते हैं। लेकिन विशेष व्यवस्था की गई है ताकि लोक अदालत के दिन अहमदाबाद ग्रामीण न्यायालय, मिर्जापुर न्यायालय, महानगर दंडाधिकारी न्यायालय को भी व्यक्तिगत रूप से भरा जा सके.

57 लाख 86 हजार ई-मुद्रा की राशि 249 करोड़ रु

अहम बात यह है कि सुप्रीम कोर्ट की दस्तक के बाद अत्यधिक ई-मेमो को रिकवर करने के लिए यह कवायद की गई है। हालांकि पिछले छह माह में ई-मेमो नहीं भरने वाले 800 चालकों के लाइसेंस भी रद्द कर दिए गए हैं। गौरतलब है कि 57 लाख 86 हजार ई-चालान में से 249 करोड़ रुपये का भुगतान अभी तक चालकों को नहीं किया गया है और चालक ई-चालान का भुगतान करने से कतरा रहे हैं।

30 हजार वाहन चालकों को एसएमएस कर ई-करेंसी भरने की जानकारी दी

हालांकि, अहमदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने अब तक 30,000 ड्राइवरों को एसएमएस के जरिए ई-करेंसी भेजने की सूचना दी है। और उससे पहले यातायात पुलिस क्यूआर कोड और ऑनलाइन के माध्यम से ई-मुद्रा की राशि भी स्वीकार करेगी।पिछले 6 महीनों में अब तक ई-मुद्रा का भुगतान नहीं करने वाले 800 से अधिक ड्राइवरों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं। सिटी पुलिस ने टेवा में लोगों से ई-करेंसी भरने की अपील की है।