Monday , October 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / आज की बड़ी खबर : राहुल गांधी आज जा पाएंगे लखीमपुर? लखनऊ में 8 नवम्बर तक धारा 144 लागू

आज की बड़ी खबर : राहुल गांधी आज जा पाएंगे लखीमपुर? लखनऊ में 8 नवम्बर तक धारा 144 लागू

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और वर्तमान सांसद राहुल गांधी लखीमपुर जाने के लिए बुधवार को लखनऊ आ सकते हैं. पार्टी के विश्वस्त सूत्रों की मानें तो राहुल गांधी चार्टर प्लेन से आ रहे हैं. हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं की जा रही है. वहीं लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट ने बड़ा फैसला लिया है. लखनऊ पुलिस ने राजधानी में तत्काल प्रभाव से धारा 144 को लागू कर दी है.

लखनऊ: लखीमपुर जिले में किसानों की मौत के बाद मचे सियासी हंगामे और उठापटक के बीच बुधवार को राहुल गांधी भी लखीमपुर जा सकते हैं. बताया जा रहा है कि राहुल गांधी कांग्रेस के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ यूपी आ रहे हैं, इस प्रतिनिधिमंडल में कई वरिष्ठ कांग्रेसी भी शामिल होंगे. पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इसकी अनुमति देने का आग्रह किया गया है मगर योगी सरकार ने अनुमति देने से इनकार कर दिया है. इस बीच लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट ने बड़ा फैसला लिया है. लखनऊ पुलिस ने राजधानी में तत्काल प्रभाव से धारा 144 को लागू कर दी है. संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था पियूष मोडिया ने मंगलवार रात धारा 144 लागू करते हुए बताया कि आगामी त्योहारों, प्रवेश परीक्षाओं, किसान संगठनों के धरना प्रदर्शनों को देखते हुए राजधानी लखनऊ में धारा 144 लगाई जा रही है.

धारा 144 लागू

संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था पियूष मोडिया ने कहा कि कानून व्यवस्था को बनाए रखने, शांति व्यवस्था को कायम रखने के साथ ही सार्वजनिक और निजी लोक संपत्ति की सुरक्षा और जन सामान्य में कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण के लिए आदेश पारित किया गया है. राजधानी लखनऊ में पुलिस कमिश्नरेट द्वारा 8 नवम्बर तक धारा 144 लागू की गई है, जिसके मद्देनजर किसी भी सार्वजनिक स्थान पर चार से ज्यादा व्यक्ति एक साथ समूह बनाकर नहीं खड़े हो सकेंगे.

धारा 144 के तहत किसी भी शख्स को लाठी, डंडा या धारदार हतियार लेकर चलने और उसको सार्वजनिक स्थान पर प्रदर्शित करने की अनुमति नहीं होगी. इसके साथ ही धारा 144 के अंतर्गत आने वाले सभी आदेशों का पालन करना होगा और इसके उल्लंघन भारतीय दंड विधान की धारा 188 के अंतर्गत दंडनीय अपराध होगा.

लखीमपुर पहुंच पाएंगे राहुल?

दरअसल, लखीमपुर में सियासत इन दिनों चरम पर है. तमाम पार्टियों ने किसानों के मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार में गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी पर निशाना साधते हुए सरकार को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. किसानों के साथ हुए उपद्रव के बाद कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी पिछले तीन दिनों से लखीमपुर जाने के लिए सीतापुर में डेरा डाले हुए हैं.

पहले पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया और मंगलवार को गिरफ्तार कर अस्थाई जेल में शिफ्ट कर दिया. प्रियंका का हौसला बढ़ाने के लिए राहुल गांधी ट्वीट कर उन्हें शाबाशी दे रहे थे, लेकिन आज जब प्रियंका की गिरफ्तारी हुई तो राहुल गांधी ने भी लखनऊ आने का फैसला किया है. यहां से वह लखीमपुर जाएंगे. हालांकि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मंगलवार को लखीमपुर जाने के लिए लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे थे, लेकिन प्रशासन ने उन्हें एयरपोर्ट से बाहर आने की इजाजत नहीं दी इसलिए, वह धरने पर भी बैठ गए थे. उन्हें कांग्रेस मुख्यालय तक नहीं आने दिया गया. ऐसे में राहुल गांधी लखीमपुर पहुंच पाएंगे यह भी देखना होगा.

प्रियंका ने स्टेटमेंट जारी कर सरकार को घेरा

इससे पहले जब मंगलवार को विभिन्न धाराओं में प्रियंका गांधी की गिरफ्तारी की गई तो उन्होंने इसे लेकर पुलिस प्रशासन को घेरा. पत्र जारी कर प्रियंका ने स्टेटमेंट दिया कि उन्हें पता तक नहीं किन-किन धाराओं में उन पर एफआईआर दर्ज हुई. उन्हें एफआईआर तक नहीं दिखाई गई है, सोशल मीडिया पर उन्हें जानकारी मिली. इतना ही नहीं प्रियंका ने कहा कि उनके साथ 8 और लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें से कुछ लोग लखनऊ से उनके लिए कपड़े लेकर आए थे, यह पूरी तरह अन्याय है. बता दें कि प्रियंका गांधी को मंगलवार को अस्थाई जेल में शिफ्ट किया गया है. कांग्रेस के पदाधिकारी और कार्यकर्ता लगातार सीतापुर में डेरा डाले हुए हैं. प्रियंका के समर्थन में जोरदार प्रदर्शन के साथ ही किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए कैंडल मार्च भी कर रहे हैं.
loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...