Thursday , October 21 2021
Breaking News
Home / खबर / आज देर रात या सोमवार सुबह आंध्र और ओडिशा में तट से टकाएगा चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’, अलर्ट जारी

आज देर रात या सोमवार सुबह आंध्र और ओडिशा में तट से टकाएगा चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’, अलर्ट जारी

नई दिल्ली  । बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव की वजह से जन्म लेने वाले चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ को लेकर आंध्रप्रदेश और ओडिशा में अलर्ट जारी किया गया है। तूफान उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा के तट से रविवार देर रात या सोमवार सुबह 75 से 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरने की संभावना है। इसकी अधिकतम गति 95 किलोमीटर तक हो सकती है। चक्रवाती तूफान की वजह से इलाके में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया है।

तूफान की वजह से आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम जबकि ओडिशा के गंजम और गजपति जिलों के प्रभावित होने की आशंका है। आधिकारिक बयान के मुताबिक कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में एनसीएमसी ने केंद्रीय मंत्रालयों, एजेंसियों और राज्य सरकारों की बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। ‘गुलाब’ चक्रवात के गुजरने की आशंका के मद्देनजर बचाव और राहत कार्यों के लिए उत्तर तटीय आंध्र जिलों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के तीन और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के एक दल को तैनात किया गया है। प्रशासन की तरफ से विशाखापत्तनम, विजयनगरम और श्रीकाकुलम जिलों में निचले इलाकों से लगभग 86,000 परिवारों को राहत शिविरों में स्थानांतरित करने की को योजना बनाई गई है।

श्रीकाकुलम में एनडीआरएफ के दो दलों को तैनात किया गया है, जहां चक्रवात का अधिक प्रभाव हो सकता है। इसके अलावा विशाखापत्तनम में एक दल को तैनात किया गया है। विशाखापत्तनम में एसडीआरएफ के एक दल को भी इमरजेंसी स्थिति के लिए तैयार रखा गया है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इन जिलों के मछुआरों से 27 सितंबर तक समुद्र में न जाने को कहा है।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...