Sunday , June 13 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / मौसम अलर्ट: आज देश में दस्तक देगा मानसून, जानिये यूपी में कब होगी झमाझम बारिश

मौसम अलर्ट: आज देश में दस्तक देगा मानसून, जानिये यूपी में कब होगी झमाझम बारिश

नोएडा. Monsoon Update भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज यानी 3 जून को केरल में मानसून की दस्तक संभावना व्यक्त की है। आईएमडी की मानें तो कुछ दिन पहले ही दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल पहुंचने की स्थिति बननी शुरू हुई थी। हालांकि इस बार मानसून (Monsoon) देर से दस्तक दे रहा है। आईएमडी का कहना है कि उपग्रह से मिली तस्वीरों के मुताबिक केरल के तटीय इलाकों के साथ उससे सटे दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में बादलों ने डेरा डाल रखा है। मौसम विभाग की मानें तो इस बार एनसीआर समेत पूरे वेस्ट यूपी (West Uttar Pradesh) में जून के अंत में मानसून आने की संभावना है। इसके अलावा मौसम वैज्ञानिकों ने इस हफ्ते नोएडा (Noida) में तेज हवा के साथ बारिश (Rain) के आसार जताए हैं।

आईएमडी के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान केरल में बारिश बढ़ने की स्थिति के साथ मानसून के अधिक अनुकूल होने की संभावना है। बता दें कि आमतौर पर केरल में मानसून एक जून को दस्तक देता है। आईएमडी ने पहले मानसून के 31 मई या 4 दिन पहले या बाद में पहुंचने की संभावना जताई थी। 30 मई को आईएमडी ने कहा था कि केरल में फिलहाल मानसून आने की स्थिति नहीं बन सकी है। इस बार आईएमडी ने उत्तर भारत में मानसून के दौरान सामान्य से अधिक बारिश की संभावना व्यक्त की है।

जून के अंत में एनसीआर में पहुंचेगा मानसून

नोएडा समेत पूरे एनसीआर में इस साल जून के अंत में या जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून आने की संभावना है। मौसम विभाग ने संभावना व्यक्त की है कि जून में गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा, जिसके चलते मानसून में अच्छी बारिश होगी। अनुमान है कि उत्तर भारत में मानसून में सामान्य से अधिक वर्षा होगी। वहीं, मई में स्‍काईमेट वेदर ने जून के अंत में मानसून पहुंचने की संभावना व्यक्त की थी। स्काइमेट के मुताबिक सितंबर में अच्‍छी बारिश हो सकती है।

नोएडा में सप्ताहभर बारिश की संभावना

नोएडा में मानसून आने से पहले ही मौसम का मिजाज बदल रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस सप्ताह तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश होने की संभावना है। बता दें कि तेज हवाओं के चलते एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक में भी सुधार देखने को मिला है। बुधवार को ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 139 तो नोएडा का 128 पर पहुंच गया।

loading...
loading...

Check Also

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, दोबारा शुरू हो रही हैं ये स्पेशल ट्रेनें, रूट और टाइमटेबल जानें

Indian Railways, IRCTC:पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर अब थमती नजर आ रही है। ...