Saturday , September 25 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / आज से इंग्लैंड टेस्ट सीरीज की शुरुआत, ये होगी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन!

आज से इंग्लैंड टेस्ट सीरीज की शुरुआत, ये होगी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन!

भारत को 4 अगस्त यानी आज बुधवार से इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच का आगाज करना है. ज्यादातर भारतीय खिलाड़ी महीने भर से अभ्यास में जुटे हुए हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में मिली हार को भूल यकीनन भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन कर सीरीज का आगाज जीत से करना चाहेगी. हालांकि इंग्लैंड की सीमिंग कंडीशन भारतीय बल्लेबाजों के लिए खासा मुश्किलें पैदा कर सकती है. सीरीज का पहला मैच नॉटिंघम के मैदान में खेला जा रहा है जहां तेज गेंदबाजों के लिए काफी मदद होती है. ऐसे में टीम का कॉम्बिनेशन भी काफी महत्वपूर्ण हो जाता है.

भारतीय टीम में चोट का सिलसिला भी जारी है, अब तक कुल तीन खिलाड़ी (आवेश खान, वॉशिंगटन सुंदर और शुभमन गिल) चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो गए हैं. इसके साथ ही भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल, हेलमेट में गेंद लगने के कारण कन्कशन के शिकार हुए हैं, जिसके कारण पहला मैच नहीं खेलेंगे. ऐसे में रोहित शर्मा के साथ कौन ओपनिंग करेंगा यह भी मैनेजमेंट के लिए काफी कठिन सवाल है. हालांकि इस बात की काफी संभावनाएं हैं कि फॉर्म और अनुभव को देखते हुए केएल राहुल को टीम में जगह मिल सकती है.

राहुल को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग पर उतारा जा सकता है. हालांकि टीम के लिए चेतेश्वर पुजारा की खराब फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है, वर्ल्ड चैम्पियनशिप फाइनल और प्रैक्टिस मैच में वह अपने पूरे रंग में नहीं दिखाई दिए थे. वहीं विराट चौथे नंबर पर उतरेंगे. उपकप्तान रहाणे, विराट के बाद पांचवे नंबर पर उतरते नजर आएंगे. जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को छठे नंबर पर उतारा जा सकता है. अपनी डिफेंसिव बल्लेबाजी के लिए टीम में हनुमा विहारी को भी जगह मिल सकती है. उन्हें ओपेनिंग का मौका भी मिल सकता है.

टीम मैनेजमेंट के लिए सबसे बड़ी दुविधा यह है कि क्या इस पहले मुकाबले में उन्हें ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा दोनों के साथ खेलना चाहिए या फिर इनमें से किसी एक को मौका देना चाहिए.

संभावनाएं जताई जा रही हैं कि भारतीय टीम कंडीशन को देखते हुए चार गेंदबाजों के साथ खेलती नजर आएगी. भारत के पास कई तेज गेंदबाजों के विकल्प हैं लेकिन उम्मीद है की टीम में मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा/शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को जगह मिल सकती है. गेंदबाजी आक्रमण में संतुलन बनाना भारतीय टीम के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी. भारत ने इस साल के शुरू में इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज 3-1 के अंतर से जीती थी जबकि भारत ने इंग्लैंड से 2018 में पांच मैचों की सीरीज 1-4 से गंवाई थी.

इंग्लैंड के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा, केएल राहुल/हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, इशांत शर्मा/शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

loading...

Check Also

पंजाब के नए मुख्यमंत्री का भांगड़ा वाला वीडियो हुआ वायरल तो एक्ट्रेस स्वरा का यूं आया रिएक्शन

नई दिल्ली :  पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का एक वीडियो सोशल मीडिया ...