Sunday , August 1 2021
Breaking News
Home / खबर / फ्री में Sputnik-V लगाने वाला पहला राज्य बना हरियाणा, इस जिले से हुई शुरूआत

फ्री में Sputnik-V लगाने वाला पहला राज्य बना हरियाणा, इस जिले से हुई शुरूआत

गुरुग्राम: जिले में स्पूतनिक-वी वैक्सीन (sputnik-v vaccine) लगवाने के इच्छुक लोगों का इंतजार अब खत्म हो गया है. साइबर सिटी गुरुग्राम के सरकारी केंद्रों पर अब शनिवार से स्पूतनिक-वी वैक्सीन की डोज लगाने की शुरूआत की जा रही है. भारत में स्पूतनिक वैक्सीन लगाने की शुरूआत सबसे पहले गुरुग्राम से ही की जा रही है. शहर के सेक्टर 31 पॉलीक्लीनिक में दोपहर 12 बजे एसीएस राजीव अरोड़ा वैक्सीनेशन का शुभारंभ करेंगे.

आपको बता दें कि देश में पहली बार ऐसा होगा जब किसी सरकारी केंद्र पर मुफ्त में स्पूतनिक वैक्सीन लगाई जाएगी. सेक्टर 31 के पॉलीक्लिनिक में शुरूआत में 50 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. वहीं स्वास्थ्य विभाग आने वाले दिनों में 5 सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर मुफ्त में स्पूतनिक वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू करेगा.

दरअसल सीएसआर के माध्यम से गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग को स्पूतनिक-वी वैक्सीन की 20 हजार डोज मिली है. ऐसे में गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग कोविशील्ड, कोवैक्सीन के साथ अब स्पूतनिक-वी वैक्सीन भी लोगों को लगा सकेगा. कुछ दिन पहले गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में स्पूतनिक वी वैक्सीन का ट्रायल हुआ था. जिसके बाद अब ये वैक्सीन लोगों को लगाई जाएगी.

सिविल सर्जन डॉक्टर वीरेंद्र यादव ने बताया था कि गुरुग्राम में लोगों को स्पूतनिक वैक्सीन की दो डोज लगाई जाएगी. उन्होंने कहा था कि पहली डोज लगने के बाद दूसरी डोज 21 दिन के बाद लगाई जा सकेगी.

loading...

Check Also

उत्तराखंड में भी कल से खुलेंगे स्कूल, पैरेंट्स पढ़ लें गाइडलाइंस

देहरादून :  कोरोना महामारी के चलते स्कूल काफी समय से बंद हैं। अब राज्य सरकार ...