आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जनपद में कराया गया योगा

0
4

औरैया, 21 जून (हि. स.)। देश की आजादी की 75वीं सालगिराह मनाए जाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद में कई जगह योगासन का आयोजन किया गया।

मंगलवार को 21 जून को मनाए जा रहे 08 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के अवसर पर जनपद में भी ”मानवता के लिए योग” थीम के आधार पर ही विभिन्न स्थानों पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसी क्रम में तिलक महाविद्यालय के स्टेडियम में भव्य योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित प्रतिभा शुक्ला राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार योगा में सम्लित हुई। इस अवसर पर जिलाधिकारी पीसी श्रीवास्तव, एडीएम रेखा एस चौहान, समेत जनपद के कई अधिकारीगण व शहर के गणमान्य के अलावा छात्र, शिक्षक बच्चे महिलाओं के साथ भारी संख्या लोग उपस्थित रहे।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कर्नाटक के मैसूर पैलेस गार्डन में किये गए योग कार्यक्रम का भी सजीव प्रसारण किया गया जिसे उपस्थित जनों द्वारा देखा गया। इस अवसर पर मंत्री ने प्रतिभा शुक्ला व जिला अधिकारी औरैया ने योग की महत्ता से भी लोगों को अवगत कराया व जनपदवासियों को योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जीवन में स्वस्थ रहने के लिए योग बहुत जरूरी है। उन्होंने योग की महत्ता को बताते हुए कहा कि हमें योग को अपनाते हुए स्वास्थ्य को स्वस्थ रखना है। अपनी नित्य दिनचर्या में सम्मिलित करें। उन्होंने कहा कि योग हमारे देश की देन है जिसे आज विश्व में अन्य देशों के द्वारा भी अपनाया गया है जिसके फलस्वरूप आज 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जाता है। योग की महत्ता को समझते हुए ही विश्व भर में योग को बढ़ावा दिया जा रहा है।