Saturday , September 18 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / आधार कार्ड रिप्रिंट की सुविधा को UIDAI ने किया बंद, जानें कारण

आधार कार्ड रिप्रिंट की सुविधा को UIDAI ने किया बंद, जानें कारण

मेरठ. यूआईडीएआई ( uidai ) ने आधार कार्ड ( aadhaar card ) रिप्रिंट कराने की सुविधा ( aadhaar card benefits ) को बंद कर दिया। है। आधार कार्ड खाे जाने या फट जाने अब लोगों के पास पीवीसी ही विकल्प हाेगा यानी अब आधार कार्ड खो जाने पर पीवीसी आधार कार्ड ही बन सकेगा।

अभी तक यूआईडीएआई की ऑनलाइन ( online ) आधार सेवा का लोगों काे लाभ मिलता था। आधार कार्ड में घर बैठे अपडेट करने के बाद उसका रिप्रिंट लेने की सुविधा थी लेकिन अब यूआईडीएआई ने अपनी ये सेवा बंद कर दी है। अब अगर आधार कार्ड में कुछ अपडेट कराना चाहते हैं तो अपडेट तो होगा लेकिन उसका रिप्रिंट नहीं निकल सकेगा।

बता दें कि यूआईडीएआई की ओर से कार्ड धारक को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई थी जिनमें आधार में जन्मतिथि, नाम अपडेट कराने से लेकर नया आधार बनवाने तक के लिए आपको ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गई थी लेकिन हाल ही में यूआईडीएआई ने आधार रिप्रिंट कराने की सुविधा को बंद कर दिया है यानी अब ऑनलाइन आधार को रिप्रिंट नहीं करवा सकेंगे।

यूआईडीएआई की इस सुविधा के बंद होने से उन लाखों यूजर्स को परेशानी का सामना करना होगा जो कि अपने आधार में किसी प्रकार का बदलाव करवाते थे और फिर उसको ऑनलाइन ही रिप्रिंट करवा कर उसका उपयोग जरूरत पड़ने पर करते थे। अब ऐसा नहीं कर सकेंगे।

इस सुविधा को बंद करने के पीछे यूआईडीएआई का तर्क है कि इससे आधार में जालसाजी हो रही थी जिसके चलते इस सुविधा को बंद किया गया है। अब प्रिंट के स्थान पर सीधे पीवीसी आधार कार्ड ही बन सकेंगे।

loading...

Check Also

WEATHER UPDATE: मौसम विभाग ने जारी किए अलर्ट, एक क्लिक में जानें ताजा अपडेट 

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में पिछले 3-4 दिनों से तापमान में बदलाव देखा जा रहा है. ...