Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / खबर / रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, कई स्पेशल ट्रेनें दिया रेलवे, आधा दर्जन का शेड्यूल जारी

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, कई स्पेशल ट्रेनें दिया रेलवे, आधा दर्जन का शेड्यूल जारी

रायपुर. Indian Railways: कोरोना से उपजे गंभीर संकट के चलते लंबे अर्से बाद अब रेल यात्रियों को और कई स्पेशल ट्रेनों (Many Special Trains resume) की सुविधा मिलने जा रही है। ऐसी कई ट्रेनों का परिचालन पिछले एक साल से बंद था। परंतु इस सप्ताह से रायपुर होकर चलने वाली गाड़ियों की संख्या बढ़ने जा रही है। रेलवे ने करीब आधा दर्जन स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल जारी किया है, जो अपने पुरानी टाइम टेबल पर चलेंगी। इनसे रायपुर-कोरबा स्पेशल एक्सप्रेस 7 जुलाई से सप्ताह में चार दिन चलेगी। इससे रायपुर और कोरबा के बीच यात्रियों को सुविधा होगी।

रेलवे अभी तक सिर्फ स्पेशल ट्रेनों का ही परिचालन सभी दिशाओं के लिए कर रहा है। रेल परिचालन सामान्य नहीं हुआ। रेल यात्रियों को डेढ़ गुना अधिक किराया देना पड़ रहा है। कई महीनों बाद रायपुर से अधिकांश शहरों के लिए आवाजाही बहाल हुई है। ट्रेन परिचालन की संख्या बढ़ाई जा रही है। विशाखापट्टनम से भगत की कोठी ट्रेन बंद थी, उसे भी चलाया जा रहा है। रेलवे इस सप्ताह से ट्रेनों की आवाजाही बढ़ेगी। सभी ट्रेनों को रेलवे प्रशासन ने आगामी आदेश तक चलाना तय किया है।

दुर्ग-अजमेर स्पेशल : रविवार को शाम 4 बजे दुर्ग स्टेशन से अजमेर स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू हुआ। यह ट्रेन रायपुर स्टेशन से होकर शाम 4.40 बजे भाटापारा, उसलापुर के रास्ते अजमेर के लिए रवाना हुई। यह जयपुर के लिए पहली ट्रेन है। सोमवार को अजमेर से दुर्ग के लिए चलेगी।

रायगढ़ से गोंडवाना स्पेशल 7 जुलाई से : गोंडवाना एक्सप्रेस लंबे समय से बंद थी। यह ट्रेन बदले हुए 04080 नंबर से निजामुद्दीन नईदिल्ली से रायगढ़ के लिए 5 जुलाई को रवाना होगी। जबकि रायगढ़ से 04079 नंबर के साथ 7 जुलाई से निजामुद्दीन के लिए चलने लगेगी।

विशाखापट्टनम-भगत की कोठी : यह सप्ताहिक स्पेशल ट्रेन भगत की कोठी के लिए 8 जुलाई से आगामी आदेश तक चलेगी। अभी तक केवल बिलासपुर-भगत की कोठी ट्रेन की सुविधा थी। विशाखापट्टनम से चलकर रायपुर स्टेशन से होकर भाटापारा और उसलापुर के रास्ते चलेगी। अभी तक परिचालन बंद था।

रायपुर-कोरबा स्पेशल : रायपुर स्टेशन से कोरबा के लिए यह स्पेशल ट्रेन सप्ताह में चार दिन बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को। इस ट्रेन का परिचालन 7 जुलाई से शुरू होने जा रहा है।

इतवारी-गेवरारोड स्पेशल : इसी तरह इतवारी से गेवरारोड के बीच स्पेशल का परिचालन 3 जुलाई से शुरू कर दिया गया है। यह ट्रेन लंबे समय से बंद थी। लेकिन, कोरोना का संक्रमण धीमा होने पर यात्रियों को राज्य के अंदर आवाजाही की सुविधा मिलेगी।

गरीब रथ का दूसरा फेरा कल : रायपुर से लखनऊ के लिए रेल यात्रियों को एक साल से अधिक समय बीत जाने के बाद गरीब रथ की सुविधा मिली है। गरीब रथ पहली बार 2 जुलाई को चलना शुरू हुई। दूसरे फेरे के लिए मंगलवार को चलेगी।

loading...

Check Also

‘मेंहदी लगा के रखना..’ गाने के अंग्रेजी वर्जन ने ‘देसी गर्ल’ को खूब हंसाया, आप भी देखें VIDEO

फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ का खुमार अभी तक लोगों के सर चढ़कर बोलता है. ...