Monday , December 6 2021
Home / खबर / चार्जर के बिना भी चार्ज हो जाएगा आपका मोबाइल, अपनाएं ये तरीके

चार्जर के बिना भी चार्ज हो जाएगा आपका मोबाइल, अपनाएं ये तरीके

मोबाइल आज के समय में सबसे जरूरी चीजों में हो गई है और जब ये इसकी बैटरी खत्म हो जाती है तो आपके लिए सबसे बड़ी परेशानी शुरू हो जाती है. वहीं, ऐसा ज्यादतर तब होता है जब आप किसी यात्रा पर निकलें हो और आपके मोबाइल की बैटरी डाउन हो जाती है. ऐसे समय में आपको सबसे अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. लेकिन हम आपको ऐसे कई तरीके बताएंगे जिससे आप बिना चार्जर और लाइट के अपने मोबाइल को चार्ज कर सकते हैं.

1. अगर आपके पास चार्जिंग का साधन नहीं है तो आप ऐसे समय में अपने लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके पास USB केबल है तो आप अपने मबाइल को इससे कनेक्ट करें और दूसरा पोर्ट लैपटॉप से जोड़ दें. इससे आपका मोबाइल तत्काल चार्ज हो जाएगा. जिससे आप जरूरी कॉल ले सकते हैं.

2. अगर आप कहीं यात्रा या घर से ज्यादा समय के लिए दूर जा रहे हैं तो आप ऐसे में सोलर चार्जर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए केवल धूप की जरूरत होती है. सोलर चार्जर आमतौर पर दो तरीकों में से एक में काम करते हैं-सनलाइट यूनिट में एक बैटरी चार्ज करता है, जिसका उपयोग फोन को चार्ज करने के लिए किया जाता है या सोलर चार्जर सीधे फोन को चार्ज करता है. बस आपको करना ये है कि चार्जर को सूरज की रोशनी इकट्ठा करने के लिए सेट करें.

3. आप अपने मोबाइल को चार्ज करने के लिए पावर बैंक की भी सहायता ले सकते हैं. अगर अपना मोबाइल चार्जर अपने साथ रखना भूल गए हैं तो आप पावर बैंक का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, आपको इसके लिए पहले से पावर बैंक को चार्ज रखना होगा. आप इसे पहले ही चार्ज कर अपने सामान के साथ रख लें तो आप इसका इस्तेमाल समय पर कर सकते हैं.

4. हैंड-क्रैंक चार्जर को किसी भी पावर सप्लाई की आवश्यकता नहीं होती है, यह किसी भी मोबाइल की बैटरी को चार्ज करने के लिए एक अच्छा विकल्प है. हैंड-क्रैंक चार्जर का उपयोग करने के लिए, चार्जिंग केबल को चार्जर और अपने फ़ोन में प्लग करें और तब तक क्रैंक करते रहें जब तक आपका मोबाइल चार्ज न हो जाए.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...