Sunday , June 13 2021
Breaking News
Home / खबर / राजस्थान में फिर बढ़ेगा लॉकडाउन, लेकिन आपको मिलेंगी ये सारी नई छूट!

राजस्थान में फिर बढ़ेगा लॉकडाउन, लेकिन आपको मिलेंगी ये सारी नई छूट!

जयपुर। राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण में गिरावट को देखते हुए बाजार खुलने का समय बढ़ाने और वीकेंड कर्फ्यू की अवधि घटाने की तैयारी कर ली है। अब दोपहर 12 बजे बाद से अगली सुबह 5 बजे तक लागू कर्फ्यू में राहत देकर नाइट कर्फ्यू की व्यवस्था शुरू की जा सकती है। शाम 7 से अगली सुबह 5 बजे तक का कर्फ्यू लागू हो सकता है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने त्रिस्तरीय जन अनुशासन मॉडिफाइड लॉकडाउन-2 के तहत मंगलवार से छूट बढ़ाने के संबंध में मंत्रियों के सुझाव जानने के लिए रविवार रात मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई। गहलोत ने इन सुझावों के आधार पर गृह विभाग को दिशा-निर्देश तैयार करने के निर्देश दिए, जिन्हें सोमवार को जारी किया जाएगा। बैठक में चर्चा की गई कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। कई देशों में अनलॉक के बाद संक्रमण बढ़ा है और वहां तीसरी लहर आने की आशंकाएं जताई जा रही हैं। चिकित्सा विशेषज्ञों की भी सलाह है कि लॉकडाउन के प्रतिबंधों में छूट एकसाथ देने के बजाय संक्रमण संबंधी आशंकाओं को ध्यान में रखकर निर्णय करना चाहिए।

अधिकतर मंत्री बाजार खोलने की अवधि बढ़ाने के पक्ष में
बैठक में अधिकतर मंत्रियों ने कहा कि लॉकडाउन से कोरोना संक्रमण तेजी से घटा है। अब लोगों की आजीविका पर आए संकट के मद्देनजर छूट बढ़ाई जा सकती है। लगभग सभी मंत्रियों ने बाजार शाम 4 बजे तक खोलने की पैरवी की।

वीकेंड कर्फ्यू में यह मिल सकती है राहत
सूत्रों ने बताया कि कुछ मंत्रियों ने वीकेंड कर्फ्यू में भी रियायत देने की मांग की। फिलहाल प्रत्येक शुक्रवार दोपहर 12 से मंगलवार प्रात: 5 बजे तक जन अनुशासन वीकेंड कर्फ्यू लागू है। इसकी अवधि घटाकर शुक्रवार शाम 7 से सोमवार सुबह 5 बजे तक की जा सकती है।

आठ जून से मिल सकती हैं ये रियायतें
– बाजार: राज्य सरकार बाजारों को सुबह 11 के बजाय शाम 4 बजे तक खोलने की छूट दे सकती है। फिलहाल दवा, किराणा और डेयरी की दुकानों को शाम 5 से 7 बजे तक और खोला जा रहा है।
– सरकारी-निजी दफ्तर: सरकारी व निजी दफ्तर 50 प्रतिशत स्टाफ के साथ शाम तक खोल सकेंगे। वर्तमान लागू गाइडलाइन में निजी दफ्तरों को दोपहर 2 बजे तक ही खोलने की इजाजत है।
– निजी वाहन: सुबह 5 से दोपहर 4 बजे तक राज्य में कहीं भी आने-जाने की छूट और सार्वजनिक परिवहन के वाहनों को 10 जून को अलग से आदेश जारी कर कुछ शर्तों के साथ शुरू किया जा सकता है।

इन पर जारी रह सकती हैं पाबंदियां
– सरकार इस महीने शादी समारोहों, किसी भी तरह के सामूहिक भोज आयोजन, बड़े-छोटे धार्मिक स्थल खोलने की छूट नहीं देगी।
– एसी मॉल्स, मल्टीप्लैक्स, सिनेमा, स्वीमिंग पूल, जिम, मनोरंजन पार्क, हाट बाजार, सार्वजनिक उद्यान, थिएटर, खेल मैदान, पिकनिक स्पॉट, मेलों पर रोक जारी रहेगी।

ब्लैक फंगस, टीकाकरण पर भी चर्चा
– ब्लैक फंगस की दवा की कम आपूर्ति की समस्या दूर करने के लिए राज्य सरकार विभिन्न कम्पनियों से सम्पर्क करेगी।
– मंत्रियों ने प्रभार वाले जिलों में दौरों का फीडबैक दिया। संक्रमण व टीकाकरण की स्थिति, लॉकडाउन से संक्रमण में आई गिरावट, ऑक्सीजन की उपलब्धता व प्लांट स्थापना की प्रगति, सीएचसी एवं पीएचसी स्तर पर चिकित्सा सुविधाओं संबंधी जानकारी दी।
– राज्य में वैक्सीन डोज की वेस्टेज लगभग 2 प्रतिशत है, जो वैक्सीन वेस्टेज की राष्ट्रीय औसत 6 प्रतिशत एवं केंद्र की अनुमत सीमा 10 प्रतिशत से काफी कम है।
– मंत्रिपरिषद ने युवाओं के लिए वैक्सीन की उचित आपूर्ति नहीं होने पर चिंता जताई और कहा कि वैक्सीनेशन के बिना संक्रमण की चुनौती से निपटना आसान नहीं होगा।

loading...
loading...

Check Also

बिहार : गंगा में शव बहाने को लाए परिजन, डोम 1 लाख पर अड़ा तो घर ले गए परिजन

पटना. बिहार में भागलपुर के श्मशान घाट पर एक बार फिर मानवता शर्मशार हुई है। ...