Tuesday , November 30 2021
Home / भारत / आरोग्य सेतु से ये प्रॉब्लम भी होगी सॉल्व, घर बैठे बनाएगा लॉकडाउन में निकलने का पास

आरोग्य सेतु से ये प्रॉब्लम भी होगी सॉल्व, घर बैठे बनाएगा लॉकडाउन में निकलने का पास

कोरोना वायरस को ट्रैक करने के लिए भारत सरकार की ओर से आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu app) लॉन्च किया गया. पहले इस ऐप की मदद से यूजर्स कोरोना को ट्रैक कर सकते थे, लेकिन अब जल्द ही इस ऐप में आपको e-pass बनवाने का भी ऑप्शन मिलेगा. अब आपको ई-पास बनवाने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा. आप इस ऐप की मदद से अपने घर बैठे ही ई-पास बनवा सकेंगे.

ऐप की मदद से बनेगा ई-पास
बता दें आने वाले दिनों में आरोग्य सेतू ऐप से ई-पास जारी किए जाएंगे. ई-पास के जरिए लोग शहर में जरूरी काम के लिए ट्रैवल कर पाएंगे. अभी तक लोगों को ई-पास के लिए फोन से मैसेज, व्हाट्सएप या फिर ऑनलाइन अप्लाई करना होता था. साथ ही इसी महीने एक सरकारी अधिकारी ने आरोग्य सेतु ऐप से ई-पास मिलने की पुष्टि की थी.

जल्द होगा लॉन्च
अब तक ऐप में ये फीचर ‘Coming Soon’ टैग के साथ शो कर रहा था, लेकिन ऐप में इसकी जगह ‘No e-pass available’ दिखाई दे रहा है. इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि ये फीचर जल्द ही यूजर्स के लिए अवेलेबल होगा. ये ऑप्शन एक्टिव होने के बाद आप आसानी से कहीं भी आने जाने के लिए पास बनवा सकते हैं.

कोरोनावायरस ट्रैकिंग के लिए बनाए गए इस सरकारी ऐप Aarogya Setu को अब तक करीब 6 करोड़ लोग डाउनलोड कर चुके हैं. Aarogya Setu एंड्रॉयड और आईओएस पर लॉन्च किया है. कोविड-19 ट्रैकिंग एप Aarogya Setu यूजर्स के ब्लूटूथ और लोकेशन का इस्तेमाल ट्रैकिंग के लिए करता है.

यूजर्स को मिलती है सही जानकारी
बता दें कि ये ऐप यूजर्स को COVID-19 के रिस्क को जानने में मदद करता है. दरअसल, ये ऐप यूजर्स की जानकारी के आधार पर यह बताता है कि यूजर COVID-19 संक्रमण के रिस्क में है या नहीं. साथ ही Aarogya Setu ऐप पर यूजर्स को कोरोनावायरस के संबंध में आधिकारिक जानकारी मिलेगी.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...